What is Ads.txt and How Does It Work? problem fix in 2022

आज के इस आर्टिकल मे हम बात करेंगे ads.txt के बारे में हालांकि ये समस्या उतनी बड़ी है नहीं पर छोटी समस्या कब बड़ी बन जाए पता नहीं चलता इससे हमारा ऐडसेंस future मे खतरे में भी आ सकता है। चलिए शुरू करते है। काफी लोग जो गूगल एडसेंस काम में लेते है।

उन्होंने अपने जीवन काल में जरूर एक न एक बार ads.txt का error जरूर देखा होगा कुछ लोग इसे एक समस्या समझते है और कुछ लोग इसे एक समाधान। आज के लेख में हम आपके लिए ads.txt की पूरी जानकारी लेकर आये है की ads.txt क्या होता है, कैसे काम करता है और हम इसे किस तरीके से fix कर सकते हैं

Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें 2021 में
Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें 2022 में

अज के आर्टिकल में हम यह सब जानेंगे, शुरू करने से पहले आपसे अनुरोध है की आप कृपया इस लेख को अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी यह जरूरी जानकारी मिल सके।

तो चलिए शुरू करते है-

Ads.txt

अधिकृत डिजिटल विक्रेता (authorized digital seller) या ads.txt एक IAB Tech लैब की पहल है जो यह सुनिश्चित करने में सहायता करती है कि आपकी डिजिटल विज्ञापन की सूची केवल विक्रेताओं (जैसे ऐडसेंस) के माध्यम से बेची जाती है जिन्हें आपने अधिकृत के रूप में पहचाना है।

अपनी स्वयं की ads.txt फ़ाइल बनाने से आप इस बात पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी साइट पर विज्ञापनों को बेचने की अनुमति किसे है और विज्ञापनदाताओं को नकली वस्तु-सूची प्रस्तुत करने से रोकने में मदद करता है।

हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप ads.txt फ़ाइल का उपयोग करें। यह खरीदारों को नकली इन्वेंट्री की पहचान करने में मदद कर सकता है और आपको अधिक विज्ञापनदाता खर्च प्राप्त करने में मदद कर सकता है जो अन्यथा उस नकली इन्वेंट्री की ओर जाता है।

AdSense में ads.txt की समस्याएं ठीक करें

अगर आपकी साइट पर ads.txt में कोई समस्या है, तो आपको अपने AdSense खाते में एक अलर्ट दिखाई देगा। अपनी कमाई पर गंभीर प्रभाव को रोकने के लिए, समस्या को ठीक करने के लिए नीचे दिए गए बिन्दुं का पालन करे-

What is Ads.txt and How Does It Work? problem fix in 2022
नोट : आपके परिवर्तनों को AdSense में प्रदर्शित होने में कुछ दिन लग सकते हैं। यदि आपकी साइट कई विज्ञापन अनुरोध नहीं करती है तो इसमें एक महीने तक का समय लग सकता है।

अपनी साइट के लिए ads.txt फ़ाइल बनाएं

AdSense एक वैयक्तिकृत ads.txt फ़ाइल प्रदान करता है जिसे आप अपने खाते से डाउनलोड कर सकते हैं। वैयक्तिकृत ads.txt फ़ाइल में आपकी प्रकाशक आईडी शामिल है। आपकी ads.txt फ़ाइल को सत्यापित करने के लिए आपकी प्रकाशक आईडी शामिल और सही ढंग से प्रारूपित होनी चाहिए।

  • अपने ऐडसेंस खाते में सबसे पहले लॉग इन करें ।
  • यदि आपके होमपेज पर कोई अलर्ट है, तो “अभी ठीक करें” पर क्लिक करें । अन्यथा, साइटें क्लिक करें .
  • “इसके लिए ads.txt फ़ाइल बनाएं…” संदेश खोलने के लिए नीचे तीर पर क्लिक करें ।
  • डाउनलोड पर क्लिक करें । आपकी ads.txt फ़ाइल अपने आप डाउनलोड हो जाती है।
  • (वैकल्पिक) यदि आप किसी अन्य विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, तो उस नेटवर्क को अपनी ads.txt फ़ाइल में जोड़ना याद रखें। ads.txt जानकारी के लिए अपने विज्ञापन नेटवर्क से संपर्क करें।
  • अपनी ads.txt फ़ाइल को अपनी साइट की मूल निर्देशिका में अपलोड करें। किसी साइट की मूल निर्देशिका शीर्ष स्तर के डोमेन ( example.com/ads.txt ) का अनुसरण करने वाली निर्देशिका या फ़ोल्डर है ।
  • यह सत्यापित करने के लिए कि आपने अपनी फ़ाइल को सही ढंग से प्रकाशित किया है, जाँच लें कि जब आप अपने वेब ब्राउज़र में ads.txt URL ( https://example.com/ads.txt ) तक पहुँचते हैं तो आपको अपनी फ़ाइल की सामग्री सफलतापूर्वक दिखाई देती है। यदि आप अपने वेब ब्राउज़र में फ़ाइल देख सकते हैं, तो संभावना है कि AdSense इसे सफलतापूर्वक ढूंढ लेगा।

ads.txt फ़ाइल में अपनी प्रकाशक आईडी जोड़ें

अगर आपकी ads.txt फ़ाइल में आपकी प्रकाशक आईडी नहीं है, तो आप इसे अपने खाते से कॉपी करके अपनी ads.txt फ़ाइल में जोड़ सकते हैं।

  • सबसे पहले तो अपने ऐडसेंस खाते में लॉग इन करें ।
  • यदि आपके होमपेज पर कोई अलर्ट है, तो अभी ठीक करें पर क्लिक करें । अन्यथा, साइटें क्लिक करें .
  • “इन ads.txt फ़ाइलों में अपनी प्रकाशक आईडी जोड़ें” संदेश खोलने के लिए नीचे तीर पर क्लिक करें ।
  • कॉपी पर क्लिक करें ।
  • अपनी प्रत्येक ads.txt फ़ाइल में लाइन पेस्ट करें।
  • आपकी ads.txt फ़ाइल अब इस तरह दिखनी चाहिए, pub-0000000000000000आपकी अपनी प्रकाशक आईडी कहाँ है :

google.com, pub-0000000000000000, DIRECT, f08c47fec0942fa0

नोट : आपकी ads.txt फ़ाइल को सत्यापित करने के लिए IAB टेक लैब द्वारा निर्दिष्ट रूप में स्वरूपित किया जाना चाहिए। यदि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो ads.txt विनिर्देश की समीक्षा करें ।

Conclusion

आज के इस article में हमने ads.txt की समस्या के बारे में जाना और उसे कैसे हल कर सकते हैं उसके बारे में डिटेल मे बात करी है। अगर फिर भी आपको इससे संबंधित कोई दिक्कत आए तो आप हमे नीचे कमेंट कर के अवश्य पूछिए यदि आपको हमारा article पसंद आया तो कृपया इससे शेयर जरूर करे।

FAQ

Q.How does Ads TXT work ?

ANS:- इसका आंसर ऊपर पहले ही दे चूका हूँ ध्यान से पढ़ें।

Q.What are ads TXT files?

ANS:- इसका आंसर ऊपर पहले ही दे चूका हूँ ध्यान से पढ़ें।

Q.Is ads TXT mandatory?

ANS:-Yes .

Q:-Where do I put ads txt?

ANS:- इसका आंसर ऊपर पहले ही दे चूका हूँ ध्यान से पढ़ें।

Q. यह Ads.txt कैसे काम करता है?

Ans. ads.txt प्रकाशक इन्वेंट्री के लिए अधिकृत डिजिटल विक्रेताओं का सार्वजनिक रूप से सुलभ रिकॉर्ड बनाकर काम करता है, जिसे प्रोग्रामेटिक खरीदार अगर अधिकृत विक्रेताओं से इन्वेंट्री खरीदना चाहते हैं तो उन्हें इंडेक्स और रेफरेंस कर सकते हैं।

Q. मेरा ads.txt क्या हो सकता है?

Ans. ads.txt एक आईएबी टेक लैब पहल है जो यह सुनिश्चित करने में सहायता करती है कि आपकी डिजिटल विज्ञापन सूची केवल विक्रेताओं (जैसे ऐडसेंस) के माध्यम से बेची जाती है जिन्हें आपने अधिकृत के रूप में पहचाना है।

Q. क्या ads.txt अनिवार्य है?

Ans. ads.txt अनिवार्य नहीं है , लेकिन अत्यधिक अनुशंसित है। यह आपके ब्रांड को नकली इन्वेंट्री से बचाने में मदद कर सकता है जिसे किसी विशिष्ट डोमेन, ऐप या वीडियो से उत्पन्न होने के रूप में जानबूझकर गलत लेबल किया गया है।

ads.txt

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment