Vitamins for Skin Care In Hindi

Vitamins for Skin Care In Hindi :- मनुष्य शरीर की त्वचा Human body का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता हैं। क्योंकि त्वचा से व्यक्ति की सुंदरता का पता चलता हैं। इसलिए आज हर कोई अपनी त्वचा को चमकदार और सुंदर बनाए रखना चाहता हैं लेकिन अक्सर ऐसा होता हैं कि त्वचा को सुंदर या चमकदार बनाने के चक्कर मे आमतौर पर कुछ लोग ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर लेते है। जो त्वचा के लिए काफी नुकसान दायक हो जाती हैं।

लेकिन अब अगर आप भी अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाये रखना चाहते है तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला हैं। क्योकिं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Vitamins for Skin Care In Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिय जानते हैं –

त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन | Vitamins for Skin Care

विटामिन ए, विटामिन बी जैसी किसी भी विटामिन का नाम जब दिमाग मे आता है तो आमतौर पर विटामिन को सेहत से जोड़ा जाता हैं। क्योंकि विटामिन्स सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती हैं। लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि विटामिंस सेहत के साथ-साथ स्किन की सुंदरता और उसकी देखभाल के लिए फायदेमंद होती हैं।

आमतौर पर जब किसी के चेहरे पर दाग धब्बे या झुर्रियां आ जाती है तब अधिक़तर लोग त्वचा से दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाने के लिए लोग बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट या फिर घरेलू उपाय को अपनाते हैं। जो कई बार फायदेमंद होने की जगह हानिकारक हो जाते हैं।

लेकिन अब अगर आप अपने चेहरे की चमक बढ़ाना चाहते हैं या फिर स्किन पर आए दाग धब्बे और झुर्रियां हटाना चाहते हैं। तो विटामिन आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकती हैं। नींचे हमनें कुछ विटामिन – K बारे में बताया है। जिनकी मदद से आप त्वचा की खूबसूरती को बड़ा सकते हैं। तो चलिय जानते हैं –

विटामिन – डी (Vitamin D)

विटामिन डी धूप से मिलने वाली सबसे अच्छी विटामिन मानी जाती हैं। आमतौर पर विटामिन डी हड्डी, दांत और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए बेहद लाभदायक होती है। हड्डी दांत और मांसपेशियों के साथ-साथ विटामिन – डी शरीर की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

क्योंकि विटामिन डी skin tone को सुरक्षित रखने के बेहद मदद करती हैं। एक शोध के अनुसार ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी कितना शरीफ के लिए उपयोगी है। उतना ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। बाकी विटामिन डी को आप सूरज की किरणों के साथ – साथ मछली, पनीर, अंडे की जर्दी आदि का सेवन करके भी शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

विटामिन – ई (Vitamin E)

विटामिन – ई त्वचा की सुरक्षा के लिए बेहद फायदेमंद विटामिन हैं। बता दे कि vitamin – E में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन इंप्लामेंशन से त्वचा को बचाता है और स्किन को पोषण देकर उसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

मुख्य रूप से बरसात के मौसम में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसलिए अगर आप अपनी 50 को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन – ई ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाकी आप विटामिन सी से भरपूर चीज है जैसे गाजर, ब्रोकली, सूरजमुखी के बीज आदि को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन – सी (Vitamin C)

विटामिन सी त्वचा के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि विटामिन सी में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि त्वचा के कॉलेजन के निर्माण को बढ़ाकर त्वचा को लचीला बनाता है। इसके अलावा विटामिन – सी में कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो त्वचा को सुंदर और सुरक्षित रख सकते हैं।

विटामिन – सी कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन – सी से भरपूर संतरा, ब्रोकली, और नींबू आदि का सेवन कर नेचुरल तरीके से विटामिन – सी प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन – के (Vitamin K)

अन्य विटामिन की तरह विटामिन – के भी स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। विटामिन के में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के चीले जख्म और कटने, फटने के जख्म को जल्दी भरने में मदद करते हैं।

दोस्तो बदलते मौसम के अनुसार त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए विटामिन – K त्वचा को हेल्थी रखने और ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

निष्कर्ष

आज हर कोई सुंदर दिखना चाहता हैं। लेकिन लोग अपनी त्वचा को सुंदर बनाने या फिर चेहरे पर आए दाग धब्बे हटाने के लिए बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं। जो अक्सर नुकसानदायक साबित हो जाते हैं।

लेकिन ऐसा किसी के साथ न हो इसलिए हमने अपनी साड़ी कल में नेचुरल तरीके से स्किन का ध्यान रखने के लिए Vitamins for Skin Care In Hindi के बारे में बताया हैं। आशा करता हूं कि दी गई जानकारी आर्टिकल में आपके लिए फायदेमंद साबित रही होगी।

Vitamins for Skin Care FAQ

त्वचा के लिए कौन से वटामिन जरूरी है

त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के सबसे जरूरी विटामिन है।

कौन सी विटामिन से चेहरा गोरा होता है?

अगर आप अपना चेहरा गोरा करना चाहते हैं तो विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं। निकाला यह काफी फायदेमंद हैं।

सुंदरता का विटामिन कौन सा है?

चेहरे से दाग धब्बे और झुर्रियों को हटाकर सुंदरता पाने के लिए हम बिटामिन सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

1 thought on “Vitamins for Skin Care In Hindi”

  1. आपने बहुत अच्छे तरीके से सब समझया आप इसमे अभी भी काफी कुछ जोड़ सकते है ! हालांकि आपका बहुत सराहनिए है !

    Reply

Leave a Comment