Site icon Technical Sandy

Best Namecheap Hosting Review 2022 in Hindi

Namecheap Hosting Review

NameCheap hosting वेबसाइट एक नयी hosting वेबसाइट है जिसका उत्थान 2000 में हुआ था। इस वेब्सोते ने कम समय मे बहुत बड़े बड़े आयामों को छुआ है। अगर एक तरीके से कहा जाये तो यह hosting वेबसाइट कम और Domain वेबसाइट ज्यादा है।

जब यह वेबसाइट सन् 2000 में लांच करी गयी थी तो उस समय इसका मिशन सबको बेहतरीन से भी अच्छे Domain प्रोवाइड करवाना था। इसके बाद इसमें hosting का feature भी जोड़ा गया। इसी के साथ ही वर्डप्रेस तथा सिक्यूरिटी के सारे features इसमें जोड़े गए जो की इसके साथ एक बड़ा परिवर्तन था। आज के समय में इस वेबसाइट के पास वह सब कुछ है जो एक वेबसाइट holder को चाहिए।

Namecheap Hosting Review

आज के लेख में हम NameCheap के Plans, NameCheap के hosting features तथा उसी के साथ NameCheap के Domain के बारे में भी एक व्यापक जानकारी देखेंगे उसी के साथ लोगो का अनुभव भी बताएँगे की लोग इसे कैसे पसंद या नापसंद करते है

NameCheap क्या है?

NameCheap एक hosting वेबसाइट है लेकिन इस वेबसाइट की शुरुआत एक Domain वेबसाइट के तौर पर हुई थी इसका मकसद हर वेबसाइट की चाह रखने वालों को एक सबसे बेहतरीन Domain उपलब्ध करवाने का था। कुछ समय बाद ही अत्यधिक लोकप्रियता के बाद इन्होने अपने वेबसाइट पर hosting, वर्डप्रेस तथा इसी के साथ सिक्यूरिटी के फ़ुन्क्तिओन्स भी उपलब्ध करवा दिए।

1700 से अधिक NameCheap के कार्यकर्ता 18 देशों में कार्यरत है तथा इसी के साथ इसके Domain के अंतर्गत 1 करोड़ 30 लाख से अधिक customer है।

और 1.5 मिलियन से भी अधिक लोगो के अनुभव से इस Domain वेबसाइट को 4.5/5 रेटिंग मिली है जो की अत्यधिक ही सराहनीय है।

Namecheap Hosting Review

NameCheap के Domain

जैसा की हमने जाना की NameCheap शुरू से ही एक Domain प्रोवाइडर वेबसाइट थी जो विश्वभर में बहुत ही कम दामों में Domain नाम प्रोवाइड करवा रही थी इसकी सबसे बढ़िया खासियत यह थी की यह सबसे पोपुलर Domain नाम को बहुत ही कम दामों में देने का काम कर रही थी।

आज हम देखेंगे की वे कौनसे Domain नाम है जिनपर NameCheap का अधिपत्य बहुत ज्यादा है।

वैसे तो NameCheap की बहुत ही ज्यादा वाइड रेंज में Domain नाम की दुकान है लेकिन हम आज केवल कुछ पोपुलर Domain नाम और उनके कीमतों के बारे में जानेंगे।

.com

यह Domain नाम, केवल $8.88 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $12 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान केवल एक वर्ष के लिए है। यदि आप ज्यादा समय के लिए इसका प्लान देखना चाहे तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जरूर देख सकते है।

.net

यह Domain नाम, केवल $10.98 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $14.98 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान भी केवल एक वर्ष के लिए है।

.org

यह Domain नाम, केवल $9.8 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $14.98 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान भी केवल एक वर्ष के लिए है।

.io

यह Domain नाम, केवल $32.98 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $34.98 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान भी केवल एक वर्ष के लिए है।

.co

यह Domain नाम, केवल $7.98 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $25.98 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान भी केवल एक वर्ष के लिए है।

.co.uk

यह Domain नाम, केवल $6.98 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $9.58 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान भी केवल एक वर्ष के लिए है।

.in

यह Domain नाम, केवल $6.78 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $9.98 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान भी केवल एक वर्ष के लिए है।

.xyz

यह Domain नाम, केवल $1.00 में आपके नाम रजिस्टर हो जायेगा जिसे आप एक साल बाद $12.88 डॉलर में रिन्यू करवा सकेंगे यह प्लान भी केवल एक वर्ष के लिए है।

NameCheap बहुत सारे Domain नाम प्रोवाइड करवाता है जिन्हें आप यहाँ https://www.namecheap.com/domains/ से देख सकते है व खरीद सकते हैं अब हम विस्तार में जानेंगे namecheap hosting के review के बारे में चलिए शुरू करते हैं, 

NameCheap की hosting

Namecheap Hosting Review

NameCheap बहुत ही ज्यादा hosting प्रोवाइड करवाता है जिसमे से इसने 6 के बारे में बताया है-

  1. शेयर्ड hosting
  2. Reseller hosting
  3. WordPress hosting
  4. ईमेल hosting
  5. VPS hosting
  6. डेडिकेटेड hosting

शेयर्ड hosting

NameCheap शेयर्ड hosting तीन तरीके से देता है-

Steller

शेयर्ड hosting का स्टेलर प्लान उन लोगों के लिए है जिन्होंने इन्टरनेट की दुनिया में नया नया ही कदम रखा है यह प्लान आपको $1.89 प्रतिमाह एक वर्ष के लिए मिलेगा।

और इसके साथ

Steller Plus

शेयर्ड hosting का स्टेलर प्लान उन लोगों के लिए है जिन्होंने इन्टरनेट की दुनिया पुराने है यह प्लान आपको $2.68 प्रतिमाह एक वर्ष के लिए मिलेगा

और इसके साथ

Steller बिज़नस

शेयर्ड hosting का स्टेलर प्लान उन लोगों के लिए है जिन्होंने इन्टरनेट की दुनिया पुराने है यह प्लान आपको $2.68 प्रतिमाह एक वर्ष के लिए मिलेगा

और इसके साथ

रि-सेलर होस्टिंग

reseller होस्टिंग ने इस प्लान को भी तीन भागों में बनता है

Nebula

यह प्लान आपको $19.88 प्रतिमाह के अनुसार मिलता है जिसमे आपको

Galaxy एक्सपर्ट

यह प्लान आपको $36.88 प्रतिमाह के अनुसार मिलता है जिसमे आपको

यूनिवर्स प्रो

यह प्लान आपको $54.88 प्रतिमाह के अनुसार मिलता है जिसमे आपको

VPS होस्टिंग

यह होस्टिंग केवल दो प्रकार की है

Pulsar VPS होस्टिंग

यदि आप एक वर्ष के लिए यह प्लान लेते हो तो यह प्लान आपको $6.88 में पड़ेगा जिसमे आपकों

Quasar VPS होस्टिंग

यदि आप एक वर्ष के लिए यह प्लान लेते हो तो यह प्लान आपको $12.88 में पड़ेगा जिसमे आपकों

NameCheap और भी बहुत ही सारी hosting सर्विस देता है जिनके Plans के बारे में आप यहाँ https://www.namecheap.com/hosting/ से जान सकते है.

इसकी सुविधाए

NameCheap की सुविधाओं में से कुछ पॉइंट ऐसे है जिन्हें नाकारा नहीं जा सकता जैसे कि

इसका लाइव customer सपोर्ट

customer सपोर्ट के मामले में बहुत सी hosting वेबसाइट का नाम दुनियाभर पर छाया है लेकिन लाइव चाट customer सपोर्ट पर गूगल के बाद सिर्फ NameCheap ही आता है अर्थात NameCheap की customer सपोर्ट बहुत ही कमाल की है। और इस में सबसे खासबात यह है की इसमें आपको बहुत ज्यादा लम्बे समय के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ता है।

बहुत सारे लोग जो किसी Domain या hosting को लेते है उन्हें features तो बहुत सारे मिल जाते है लेकिन customer सपोर्ट ख़राब मिले तो वे बाद में उसे काम में नहीं लेते और NameCheap के 1 करोड़ 30 लाख लोगो के भरोसे के मुताबित इसका customer सपोर्ट वाकई में बहुत अच्छा है और इसी के साथ लाइव customer सपोर्ट का feature इसके कतोमेर सपोर्ट को चार चाँद लगा देता है।

इनका न्यूज़ रूम

इनका न्यूज़ रूम भी एक तरीके से इनकी सुविधाओं में ही आता है जिसके जरिये आप NameCheap के अन्दर चल रही सभी गतिविधियों से परिचित रहते है।

इनका ब्लॉग

इन्सका ब्लॉग लगभग हर हफ्ते आता रहता है जिसमे NameCheap की नयी नयी इनोवेशन के साथ साथ लांच हुए नए features तक के सारे हालचाल आपके समक्ष रहते है जिसके जरिये आपको अपने काम की चीजों की जानकारी के लिए किसी टिप पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।

PROCONS
·    NameCheap बहुत ही कम दामों में बहुत ही ज्यादा सस्ते Domain नाम देता है।·    NameCheap के कुछ Domain की कीमत बहुत ही ज्यादा है।
·    NameCheap की लाइव चाटिंग customer सपोर्ट feature इसे बहुत यूनिक बनता है।·    NameCheap के hosting Plans से ज्यादा अच्छे Plans मिल जाते है। लेकिन यह फिर भी अच्छा है की NameCheap ने hosting का feature रखा है जिसके वजह से सारे Plans एक ही जगह के नीचे मिल जाते है।
·    NameCheap के hosting Plans बहुत सस्ते है और यदि ज्यादा समय के लिए खरीदे जाये तो और भी ज्यादा सस्ते है।·    NameCheap के थोक के भाव बहुत अच्छे है लेकिन कम समय के भाव ज्यादा अच्छे नहीं।
·    NameCheap में hosting सेलेक्ट करते समय आप अपना डाटा center चुन सकते है।
·    NameCheap में वर्चुअल प्राइवेट सर्वर की hosting बहुत ही ज्यादा व्यापक है।
NameCheap Hosting Review

FAQ

Q. क्या namecheap एक लेगित वेबसाइट है?

Ans. जी हाँ! नेमचीप एक लेगित वेबसाइट है जो बहुत सस्ते दामों पर डोमेन देती है तथा डोमेन के साथ होस्टिंग की सर्विस भी देती है.

Q. क्या namecheap एक अच्छी वेबसाइट है?

Ans. यह सवाल अनुभव का है, इसके लिए आपको नेमचीप को काम में लेकर देखना होगा लेकिन एक पूर्वानुमान लगाना हो तो बता दें की नेमचीप के अब तक 1 करोड़ से अधिक यूजर है तो हाँ एक सकारात्मक छवि आप अपने दिमाग में नेमचीप के लिए बना सकते है

Q.Namecheap और GoDaddy में से बेहतरीन कौन सी है?u003c/strongu003e

Ans. Namecheap, GoDaddy से बेहतर है.

Q. क्या namecheap कोई हिडन फीस लेता है?

Ans.जी नहीं!

NameCheap Hosting Review

Our Tips-NameCheap अपने आप में एक विशाल और महाकाय Domain नाम की कंपनी है हालांकि इसने अपने अन्दर परिवर्तन करके बहुत सारे Plans को डाला है। लेकिन फिर ही इतने समय से इसका प्रयास Domain नाम के लिए ही था और उसी के साथ Domain नाम के लिए NameCheap का कोई सानी नहीं है और hosting के लिए भी यह एक अच्छी वेबसाइट है।

Exit mobile version