इन 5 तरीकों से आप बन सकते हैं गणित के ज्ञानी

गणित विषय का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है इसके माध्यम से आप बहुत सी उचाइयों को छू सकते हैं, लेकिन बहुत सारे छात्रों को लगता है कि यह बहुत ही कठिन है जिसकी वजह से अक्सर देखा गया है कि छात्रों के नंबर परीक्षा में कम हो जाते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता होता कि अगर वो लोग कुछ आसान से तरीकों को अपना कर गणित के महारथी बन सकते हैं ।

  वो कौन से तरीके हैं हम आपको नीचे समझाने जा रहे हैं, ध्यान से पढ़िएगा हमारे इन 5 तरीकों को जिससे आपको ज्ञानी बनने में मदद मिलेगी ।

1.  बेसिक कॉन्सेप्ट:-

 गणित के विषय में महारथ हासिल करने के लिए आपको इसके कुछ बेसिक कॉन्सेप्ट होते हैं जिनको क्लियर करना बहुत जरूरी होता है जिसको हम गणित का बुनियादी ढ़ाचा भी कह सकते हैं ।

जैसे कि

  • आपको 1 से लेकर 20 तक का पहाड़ा अच्छे से याद होना चाहिए ।
  • 1 से लेकर 10 तक वर्गमूल और घनमूल साथ ही साथ बीज गणित के कॉन्सेप्ट क्लियर होने चाहिए ।
  • बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर करना तो गणित का पहला पड़ाव होता है इसलिए आपको इसको क्लियर करना ही होगा ।

2. प्रैक्टिस करें:-

 मान लीजिए गणित में अपने बेसिक कॉन्सेप्ट को अच्छे से पढ़ लिया है तो भी आप प्रैक्टिस के बिना ज्ञानी नहीं बन सकते हैं । उदाहरण के लिए मान लीजिए मिलखा सिंह नामक धावक दौड़ना तो जनता था लेकिन अगर वह दौड़ने की प्रैक्टिस नहीं करता तो क्या वह मैराथन जीत सकता था ? नहीं न, उसी तरह गणित भी है जिसकी आपको जी जान से प्रैक्टिस करनी होगी तभी आप गणित के विषय में अच्छा नंबर आप ला सकते हैं ।

3. स्कूल जानें से पहले टॉपिक को अच्छे से पढ़ लें:-

जब भी आप स्कूल जाएँ और आपको पता है कि स्कूल में आज कौन सा पाठ पढ़ाया जाएगा तो आप उसको पहले से ही घर पर पढ़ लें और साथ ही साथ अच्छे से प्रैक्टिस कर लें, जिससे आपको स्कूल में समझने में मुश्किलों का सामना न करना पड़े और आप आसानी से समझ जाएँ ।

प्रैक्टिस करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप रोजमार्रा की समस्याओं को जितना हो सके गणित का इस्तेमाल करके हल करें।

उदहारण के लिए आपको घर की पुताई करनी है और आपको यह पता नहीं है कि कितने लीटर पेंट और बाकी चीजें लगेंगी, तो आप आसानी से गणित का इस्तेमाल करके निकाल सकते हैं l आप चाहें तो अपने किसी फेवरेट क्रिकेटर का एवरेज रन रेट निकाल सकते हैं  या फिर अपने स्पीड और दूरी के हिसाब से आपको वहाँ पहुंचने में कितना वक़्त लगेगा यह भी निकाल सकते हैं l

इससे होगा ये कि आपको गणित के विषय में महारथ हासिल करने में आसानी होगी और आप परीक्षा में आसानी से अच्छे नंबर ला सकते हैं ।

4. क्लास मिस न करें:-

गलती से आप क्लास को मिस ना करें क्योंकि गणित एक ऐसा विषय है जिसमे एक चैप्टर दूसरे चैप्टर से रिलेट करता है जिससे अगली क्लास मे पढ़ाए जाने वाला चैप्टर हो सकता है कि आपको समझ ना आए क्योंकि जो चीज आपने मिस कर दी है, हो सकता है आगे आने वाले चैप्टर में वो रिलेट करती हों आपस में । इसलिए आप क्लास कभी भी मिस ना करें और खासकर तब जब शुरुआती के चैप्टर पढ़ाए जा रहे हों क्योंकि गणित समझने के लिए आपको शुरुआत के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए, तभी आपको आगे का समझ में आएगा ।

इसलिए अगर किसी कारण बस आपने कोई टॉपिक मिस कर दिया है तो आप अगले दिन या उसी दिन की शाम को उस टॉपिक के बारे में अपने दोस्तों से मदद लेके पढ़ लें । जिससे आगे के टॉपिक में आपको कठिनाई न हो ।

5. ग्रुप डिस्कशन और प्रैक्टिकल करके समझें :-

गणित को समझने का सबसे बढ़िया तरीका होता है ग्रुप डिस्कशन । मान लीजिए क्लास में पढ़ाए गए टॉपिक पर आपको थोड़ा डाउट है या कहीं समझ ना आए तो आप क्लास से घर आने के बीच में अपने दोस्तों से आपस में बाद करके उस टॉपिक को समझ सकते हैं ।

उसके बाद भी अगर आपको कुछ समझ नहीं आता है तो आप अपने टीचर को प्रैक्टिकल करके समझाने को कह सकते हैं जिससे आपको आसानी से समझ में आने लगेगा । उसके बाद आपको घर पर भी जाकर प्रैक्टिकल के माध्यम से सवालों को हल करने की कोशिश करते रहना है जिससे कुछ दिनों में आपको गणित की महारथ हासिल होनी शुरू हो जाएगी ।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment