Site icon Technical Sandy

Adsense Ads Limited or Adsense Ads not Showing on Your Website in 2022

Adsense Ads Limited or Adsense Ads not Showing on Your Website

हेल्लो दोस्तो आज के लेख में हम google ads limit क्या है क्यों blog मे लगती है और इसको दूर किस प्रकार किया जा सकता है इस विषय में जानेंगे। ये एक ऐसी समस्या है जिसका समाधान हर newbie blogger जानना चाहेगा और ऐसे लोग जो किसी वेबसाइट को own करते है और उन्होंने google adsense को काम में लिया है। सबसे पहले google ad limit समस्या को जान लेते है-

अगर आप एक वेबसाइट को own करते है और उसपर मुद्रीकरण(Monetization) चालू हो चुका है और आप अपनी वेबसाइट पर ad चलाना शुरू कर देते है तो उसके बाद में कई बार एक ऐसा नोटिफिकेशन आता है कि “आपकी वेबसाइट के लिए गूगल ads को limit कर दिया गया है”, जिसका किसी प्रकार का कोई कारण देना भी google जरूरी नहीं समझता।

ऐसी परिस्थिति में आप चकरा जाते है कि आपकी वेबसाइट के साथ ऐसा क्या हो गया है। इस तकलीफ को google ad limitation कहते है। आज के लेख में हम विस्तृत रूप से जानेंगे की यह गूगल ad लिमिटेशन अक्सर क्यों websites पर आ जाती है और इस समस्या का समाधान कैसे किया जा सकता है
तो चलिए शुरू करते है।

गूगल adsense में बाधा

यदि आप अपनी वेबसाइट को विज्ञापन दिखने के लिए मोनेटाइज कर रहे हैं, तो इसकी पूरी संभावना है कि AdSense आपके विज्ञापन स्टैक का हिस्सा है। गूगल ad अपनी वेबसाइट पर शुरू करने वाले कई पब्लिशर्स के लिए, अक्सर AdSense ही एकमात्र विज्ञापन का तरीका होता है।

adsense ads limited

लेकिन इसके बाद AdSense से आपके विज्ञापन का लिमिट होना अधिकांश लोगों के लिए एक बुरा सपना है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि गूगल ने आपके लिए अपने ads थोड़े समय के लिए या पूरे समय के लिए प्रतिबंधित कर दिए है और अब लोग आपके द्वारा लगाये गए ads नहीं देख पाएंगे।

जिन लोगों के साथ यह दुर्घटना घाट जाती है वे लोग अक्सर यह सोचते होंगे की क्यों Google उनके AdSense खाते द्वारा दिखाए जाने वाले विज्ञापनों को प्रतिबंधित (temprory समय के लिए) करता है? यह सब उनके विज्ञापन नेटवर्क पर निर्भर करता है। वे ad provider को धोखाधड़ी से और नकली ट्रैफिक से होने वाले नुकसान से बचाना चाहते हैं और प्रकाशकों से अपने संबंधों को बनाए रखना चाहते हैं।

जब तक विशेष वेबसाइट के लिए ट्रैफिक की गुणवत्ता से संबंधित विशिष्ट समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता, तब तक किसी वेबसाइट के लिए विज्ञापन दिखा पाना प्रतिबंधित हो सकता है।

इस समय केवल दो भांति के ad limitation उपलब्ध हैं:

Adsense अकाउंट को जांच अवस्था में डालना

adsense ads limited

जब आपकी वेबसाइट के लिए adsense limit लग जाती है, तो ऐडसेंस आपकी ट्रैफिक की गुणवत्ता का आकलन करने में व्यस्त होता है। अक्सर, सीमाओं को हटाने के लिए प्रतीक्षा करने का कोई निर्धारित समय नहीं होता है। जैसे ही वे आपकी ट्रैफिक गुणवत्ता के बारे में अधिक जानकारी पता चलती हैं, वे अपने आप से प्रतिबधों की समीक्षा करेंगे और आपको अपडेट करेंगे।

गलत ट्रैफिक आना/अमान्य ट्रैफिक आना

आप अपने ADSENSE खाते की सुरक्षा के लिए क्या कर सकते हैं?

आपके पास प्रति पृष्ठ कितने AdSense विज्ञापन हो सकते हैं?

अब आपके पास प्रति पृष्ठ विज्ञापनों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। किन्तु ध्यान रखें कि बहुत अधिक विज्ञापन दिखाने से ट्रैफिक का अनुभव खराब हो सकता है। परिणामस्वरूप, ट्रैफिक आपकी साइट को छोड़ सकते हैं, विज्ञापनों पर क्लिक नहीं कर सकते हैं और ad ब्लॉकर इन्स्टाल कर सकते हैं।

मैं ऐडसेंस Invalid Click कैसे देख सकता हूँ?

Google अमान्य ट्रैफिक या AdSense के लिए प्रकाशक की साइट पर पाए गए अमान्य ट्रेफिक/क्लिक पर विशिष्ट डेटा साझा नहीं करते हैं। वे अपने डिटेक्शन सिस्टम की अखंडता की रक्षा के लिए ऐसा करते हैं।

सामग्री के लिए AdSense अमान्य ट्रैफिक क्या है?

अमान्य ट्रैफिक कई प्रकार के होते हैं, जैसे जनरल या sofisticated अमान्य ट्रेफिक। यह आमतौर पर bot या गैर-मानव ट्रैफिक के साथ-साथ accidental click से उत्पन्न ट्रैफिक से संबंधित होता है।

Invalid Traffic से कैसे बचें?

Google प्रकाशकों को स्वयं को अमान्य clicks से बचाने के लिए कोई स्पष्ट रास्ता नहीं देता है। इसके बजाय, वे घटिया-गुणवत्ता वाले ट्रैफिक स्रोतों से बचने की सलाह देते हैं, जो आमतौर पर बॉट से भरे होते हैं bot क्लिक का पता आसानी से लगाया जा सकता है क्योंकि यह आकस्मिक क्लिक के लिए प्रवण होते हैं। आपको ट्रैफिक पुलिस जैसी सेवा का उपयोग करना चाहिए जो ट्रैफिक को स्क्रीन करने और अमान्य ट्रैफिक को आपके विज्ञापन देखने से रोकने के लिए फिंगरप्रिंटिंग एल्गोरिदम और मशीन लर्निंग का उपयोग करती है।

Conclusion-

तो आज के लेख में हमने google adsense के limit क्या है और इसको कैसे दूर कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो कृपया इसे अपने उन मित्रो के साथ शेयर करिए जो adsense की ad limit के कारण परेशान है और इसको दूर करना चाहते हैं।

FAQ

Q. एक गूगल कैंपेन में कितने गूगल ad आ सकते है?

Ans. एक गूगल adsense अकाउंट में तकरीबन 10,000 से ज्यादा कैंपेन जारी किये जा सकते है और हर कैंपेन में तकरीबन 20,000 ads आ सकते है।

Q. गूगल ad के लिए करैक्टर limit कितनी है?

Ans. गूगल ad के लिए 90 करैक्टर की limit होती है

Q. यह गूगल ad limit क्या होता है?

Ans. जब गूगल आपकी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को अमान्य करार कर देता है तो उसके बाद में गूगल अपने adsense के अकाउंट पर कैंपेन और ad भेजना बंद कर देता है लेकिन ये चीज़ सीमित समय के लिए होती है, इसी परिस्थिति क गूगल adsense की ad लिमिट कहते है।

Q. क्या गूगल ad limit लगने के बाद जो ad चल रहे होते है वे भी रूक जाते है?

Ans. जी हाँ, यह गूगल इस लिए करता है ताकि ad प्रोवाइडर्स के साथ धोखा ना हो।

Q. Google ads slow load क्यों होते है?

Ans. गूगल ad का स्लो लोड होना किसी भी तरह से गूगल की पालिसी के अंतर्गत नहीं आता यह आपके कमजोर इन्टरनेट के कारण हो सकता है।

Exit mobile version