Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step in 2021

आज के इसआर्टिकल में हम Top 16 tips to index any post in google के बारे में बात करेंगे। जिसको पढ़ने के बाद आपका कोई भी पोस्ट google मे easily indexed हो जाएगा। ऐसा काफी बार होता है कि हम अपना पोस्ट इतना बेहतरीन लिखते है परन्तु वो google में इंडेक्स ही नहीं हो पाता है जिसके चलते हमे उचित रैंकिंग भी नहीं मिलती और visitor भी नहीं आते हैं। आज के इस आर्टिकल मे मै आपको उन tips के बारे में बताऊंगा जो आपके ब्लॉग post को google में जल्द से जल्द index करने में मदद करेगा।

Table of Contents hide

तो चलिए शुरू करते है-

1. अपने website के robot.txt फाइल crawl blocks को निकाले

इसमें आपको दो crawl block मिलेंगे। यह दोनों एक तरीके से Google के bots है ये दोनों Googlebot को बताते हैं कि उन्हें आपकी site पर किसी भी page को crawl करने की अनुमति नहीं है। इस समस्या को ठीक करने के लिए, उन्हें हटा दें। यह बहुत आसान है।

Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step

2.सारे no-index tag हटाये

यह टैग्स आपको आपके website के कोड के <head></head>  पार्ट में मिल जायेंगे यह आपको

<meta name=“robots” content=“noindex”>

3.अपने website के page को साईट मैप पर लगाये

Site मैप Google को बताता है कि आपकी site के कौन से page महत्वपूर्ण हैं और कौन से नहीं। यह कुछ guidance भी दे सकता है कि उन्हें कितनी बार फिर से crawl किया जाना चाहिए।

Google को आपकी website पर pages को खोजने में आसानी होनी चाहिए, चाहे वे आपके site मैप में ही क्यों न हों, लेकिन उन्हें शामिल करना फिर भी अच्छा है। आखिरकार, Google के काम को कठिन बनाने का कोई मतलब नहीं है।

Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step

4. सारे canonical tag हटाये

अधिकांश pages में या तो कोईcanonical tag नहीं होता है, या जिसे self declared canonical tag कहा जाता है। यह Google को बताता है कि यह page पूरी website में शायद एकमात्र यूनिक page है। दूसरे शब्दों में, आप चाहते हैं कि यह page index हो।

लेकिन यदि आपके page में एक canonical tag है, तो यह Google को इस page के उस पसंदीदा version के बारे में बता सकता है जो कि मौजूद नहीं है। ऐसी स्थिति में, आपका page index नहीं होगा।

5. ऐसा page देखे जो orphaned हो।

ऐसे page जिनकी कोई आतंरिक Link नहीं होती उन्हें orphaned page कहा जाता है।

चूंकि Google web को crawl करके नई सामग्री खोजता है, इसलिए वे उस प्रक्रिया के माध्यम से अनाथ pages को खोजने में असमर्थ होते हैं। website विज़िटर उन्हें ढूंढ भी नहीं पाएंगे।

6. No-follow internal links को fix करे

Nofollow Link एक rel=“nofollow” tag वाले link होते हैं। यह tag आपके page को रेंक होने से रोकते हैं । Google nofollow link को भी crawl नहीं करता है।

7. एक powerful internal link जोड़े

Google आपकी website को crawl करके नई सामग्री खोजता है। यदि आप अपने महत्वपूर्ण page की Link अपने सभी page में दे तो Google को आपके उस web page को crawl करने में सक्षम होगा।

इस समस्या का एक आसान समाधान Page में कुछ internal link जोड़ना है। आप इसे किसी अन्य web page से कर सकते हैं जिसे Google crawl और Index कर सकता है। हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि Google जितनी जल्दी हो सके Page को Index करे, तो यह आपके अधिक “शक्तिशाली” Pages में से एक एक page को internal link में डालना जरूरी है।

8. Page Unique होना चाहिए

आपने जिस page को आतंरिक links के रूप में सबसे ज्यादा लगाया है उस page को सबसे ज्यादा unique होना चाहिए उसी के साथ वह वैल्यू देनेवाला भी होना चाहिए। ऐसा बिलकुल नहीं होना चाहिए की जो आपके page की link पर क्लिक करे उन्हें उस page पर बिलकुल काम की चीज़ ना मिले। क्योंकि ऐसे page को Google Index नहीं करता है।

9. अपनी website से घटिया क्वालिटी के page को निकले

यदि आपकी website में ऐसे page बहुत अधिक मात्रा में है जिनके Content बहुत ही घटिया क्वालिटी के है तो आपको उन्हें तुरंत ही बदलना चाहिए या फिर ऐसे पोअगेस को तुरंत ही बदल देना चाहिए क्योंकि ऐसे पेजे को Google कभी भी Index नहीं करता।

10. बढ़िया क्वालिटी के page की backlink बनाये

Backlink Google को बताते हैं कि एक web page महत्वपूर्ण है Google का मानना है कि यदि कोई back link लगता है तो यह वही page है जिन्हें Google Index करना चाहता है।

पूर्ण पारदर्शिता के लिए, Google न केवल Backlink वाले web पेजों को Index करता है। बहुत सारे (अरबों) Index Page हैं जिनमें कोई internal link नहीं है चूंकि Google उच्च-गुणवत्ता वाले link वाले Pages को अधिक महत्वपूर्ण मानता है, इसलिए उनके बिना उन Pages की गुणवत्ता की तुलना में पड़े, उन्हें अधिक तेज़ी से crawl करता है और फिर से crawl करने की संभावना होती है। यह तेजी से indexing की ओर जाता है।

11. Duplicate page भी हटाये

याद रखे, यदि आपके website में कोई ऐसा page है जो एक से अधिक बार अपलोड हुआ है या उसका रिपीट हुआ है तो उस page को तुरंत हटा दे, क्योंकि ऐसी websites को Google अवांछित website मानता है जिनके indexing की कोई संभावना नहीं होती।

12. अपने social media पोस्ट भी अपने page पर डालें

जिन website के page पर सोशल मीडिया के पोस्ट होते है Google उन्हें आकर्षक व महत्वपूर्ण मानता है जिनकी indexing की संभावनाए बहुत ज्यादा होती है। इस लिए कोशिश करे की अपने website के कुछ page पर सोशल मीडिया के पोस्ट की एम्बडेड link जरूर लगाये।

13. अपने website की link को सोशल मीडिया पर शेयर करे

अपने website की Link को आपको किसी न किसी ऐसे प्लेटफार्म पर जरूर डालते रहना चाहिए जहा पर कमाल का ट्रैफिक हो। यदि Google देखेगा की आपकी website पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो वह आपकी website को crawl करेगा औए इससे आपकी website Index होगी जिससे और ज्यादा organic ट्रैफिक आएगा।

14. Google पर fatch का इस्तेमाल करे

Google अपने सभी उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा देता है कि वे fatch का इस्तेमाल करके Google indexing को काम में ले सकते है। इसके लिए आपको indexing के लिए अपने website के किसी page की link fatch करनी होगी जिसके बाद Google उस page को स्कैन करेगा। यदि आपका page अच्छा है और उसमे अच्छा Content है तो Google उसे Index करेगा।

15. Google analytics को काम में ले

Google analytics ने बहुत से Content creator की websites को Index करवाने में मदद करी है। इसके मदद से आप यह जान पाएंगे की किस प्रकार के लोग आपकी website को देख रहे है कहा के लोग देख रहे है और इसी से सम्बंधित पूरी जानकारी आपको मिलती रहेगी जिसकी सहायता से आप अपने काम को समझकर और लोगो की डिमांड समझकर ऐसा Content बनायेंगे जिसे और ज्यादा लोग देखे। और जिसे लोग देखते है वह website जरूर से Index होती है।

16. Responsive web डिजाईन काम में ले

जी हाँ। यह थोडा अटपटा जरूर है लेकिन जिन website के page रेस्पोंसिव होते है वे page दुसरे page की तुलना में साधारण रूप से अधिक जल्दी Index हॉट है क्योंकि उपयोगकर्ताओं को इससे information लेने में आसानी होती है।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने Top 16 tips to index any post in google के बारे में जानकारी प्राप्त करी है। हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपका कोई भी blog post google में आसानी से index हो जाएगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने ब्लॉगर मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

FAQs

u003cstrongu003eQ. Google के जरिये में अपनी website को index कैसे कर सकता हूँ?u003c/strongu003e

u003cstrongu003eAns.u003c/strongu003e Google fatch को काम में लेकर और indexing के लिये अपनी website के किसी पेज की link डालकर आप request कर सकते है Google को की वो आपकी website को index करें।

u003cstrongu003eQ. Google के पास क्या कोई प्रोग्राम है? जिससे वे मेरी website को index कर सके?u003c/strongu003e

u003cstrongu003eAns.u003c/strongu003e जी हाँ। Google के पास web crawls नाम का प्रोग्राम है जो आपकी website को स्कैन करके आपकी website को अपने terms और condition पर index करता है

u003cstrongu003eQ. क्या में यह देख सकता हूँ कि Google ने मेरी website index करी है या नहींu003c/strongu003e

u003cstrongu003eAns.u003c/strongu003e जी हाँ आप यह देख सकते है Google के URL inspection टूल को काम में लेकर आप यह जान सकते है की Google ने आपकी website को index किया है या नहीं।

u003cstrongu003eQ. Google को एक website को index करने में कितना समय लग सकता है?u003c/strongu003e

u003cstrongu003eAns.u003c/strongu003e Google को एक website को index करने में लगभग 4-5 दिन का समय लग सकता है।

Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step

Website Indexing Tools?

ऐसा कोई Tools नहीं है लेकिन आप Menual Webmaster में जाकर कर सकते हैं।

What does getting indexed mean?

आपकी post Search Engine में दिखना सुरु हो जाएगी।

How can I speed up Google indexing?

Fast Indexing के लिए आपको अपने Article को Social Signal देना होगा और Webmaster Tools में जाकर manual Index करवाना पड़ेगा।

How long does it take for Google to index?

पोस्ट Index होने में कम से 1 Week से लेके दो वीक का समय लगता है।

What is the fastest way to rank new content?

article हमेशा Low कढ़ वाले कीवर्ड पे लिखना चाहिए और article हमेशा यूनिक लिखना चाहिए जिससे article जल्दी रैंक होंगे।

How can I rank up faster?

article हमेशा Low कढ़ वाले कीवर्ड पे लिखना चाहिए और article हमेशा यूनिक लिखना चाहिए जिससे article जल्दी रैंक होंगे।

Which keyword ranks fastest?

Low Competition Keyword के रैंक होने ज्यादा चांस होते हैं।

How does Google rank No 1?

ranking पाने का कोई निश्चित तरीका नहीं है।

Can you pay Google to rank higher?

खोज प्रविष्टियां मुफ़्त हैं, और कोई भी बेहतर रैंकिंग के लिए भुगतान नहीं कर सकता है, क्योंकि Google हमारी खोज सामग्री को उपयोगी और विश्वसनीय बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। … कुछ मिथकों और दावों के बावजूद Google विज्ञापन अभियान चलाने से आपकी एसईओ रैंकिंग में मदद नहीं मिलती है। हालाँकि, PPC विज्ञापन व्यापक दर्शकों के साथ ऑनलाइन जुड़ने में मददगार हो सकते हैं।

How do you rank in SEO?

आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार के पांच तरीके (एसईओ)u003cbru003eप्रासंगिक सामग्री प्रकाशित करें। गुणवत्ता सामग्री आपकी खोज इंजन रैंकिंग का नंबर एक ड्राइवर है और महान सामग्री का कोई विकल्प नहीं है। …u003cbru003eअपनी सामग्री को नियमित रूप से अपडेट करें। आपने शायद देखा है कि हम सामग्री के बारे में बहुत दृढ़ता से महसूस करते हैं। u003cbru003eमेटाडेटा। u003cbru003eएक लिंक योग्य साइट है।u003cbru003eAlt टैग का उपयोग करें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment