Mobile से Blogging कैसे करे?

हैलो दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि Mobile से ब्लॉगिंग कैसे करे? तो आपके मन में सवाल जरूर आता होगा कि हम मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं या नहीं तो आज आपको इसका जवाब मिल जाएगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

आपको पता है मेरे पास आए दिन ऐसे comment आते हैं कि sir हम ब्लॉगिंग तो करना चाहते हैं पर हमारे पास laptop नहीं है या कंप्यूटर नहीं है तो क्या हम ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हैं। तो मै उनको केवल एक ही जवाब देता हूं कि ऐसा बिल्कुल नहीं है आप अपने मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में मै आपको बताऊंगा कि की आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं।

आपको बता दूं मैंने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा है जिन्होंने android phone से blogging की शुरुआत करी थी और आज अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। हालांकि मोबाइल से ब्लॉगिंग करना इतना आसान नहीं है मगर आप करते रहेंगे तो आपकी आदत बन जाएगी। फिर आप भी बड़ी आसानी से अपने Smartphone से blogging कर पाएंगे।

Mobile से blogging कैसे करे:-

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास दो तरीके होते है:-

1- Browser
2- Application

ब्लॉगिंग करने के लिए हमारे पास 2 तरीके होते हैं अब हम इनमें से कौन से तरीके से ब्लॉगिंग की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा आपके मन में ये भी सवाल आया होगा कि इन दोनों में से सबसे अच्छा तरीका हमारी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए कौन सा है।Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021

तो आपको बता दें कि आप ब्लॉगिंग करने के लिए दोनों का ही इस्तेमाल करे application का भी और ब्राउज़र का भी। क्यूंकि मां लीजिए अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसका option आपके application में नहीं है तो उसके लिए आपको browser के अंदर जाना ही पड़ेगा।

Blog को शुरू करने के लिए दो अलग platform है:-

1- Blogger:-

पहला है Blogger जोकि google का ही product है और इसमें ब्लॉग बनाने के लिए आपको ज्यादा investment करने की जरूरत नहीं है बस आपको अपना custom domain add करना होगा उसके अलावा होस्टिंग तो फ्री ही है। Custom domain आपका 500 से 600 रुपए में आसानी से आ सकता है। Blogger पर आप अपना ब्लॉग easily बना सकते हैं।

2- WordPress:-

दूसरा है WordPress जहां पर आप अपना ब्लॉग एकदम professionally बना सकते हैं। मगर ये blogger की तरह फ्री नहीं है। इसमें ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक होस्टिंग लेनी पड़ेगी जिसमें आप अपने ब्लॉग को होस्ट करेंगे। उसके अलावा आपको custom domain भी लेना पड़ेगा।

अगर आपका ब्लॉग इन दोनों में से किसी भी प्लेटफॉर्म पर है तो आप बड़ी आसानी से मोबाइल से blogging कर सकते है।Master Blogging A Successful Journey of Ankit Singla Story With 5 Blogging Strategy

इन सब काम को करने के लिए आपको पहले से अपना एक ब्लॉग बनाना होगा और उसके लिए आपको कंप्यूटर या laptop की हेल्प तो लेनी ही पड़ेगी। उसके लिए आप अपने किसी दोस्त, मित्र या relative जिनके पास लैपटॉप हो उनके पास जाके अपने ब्लॉग का setup कर सकते हैं। या इसके अलावा आप cyber cafe जाके भी ये काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाए (Internal Linking)

एक चीज का खास ख्याल रखें आप जब भी अपना ब्लॉग अपने दोस्त, या अपने relatives के लैपटॉप या computer में open कर रहे हैं तो हमेशा incognito mode के browser में ही open करे। ऐसा करने से आपका ब्लॉग हमेशा ही सुरक्षित रहेगा।

(Blogger) पर mobile से blogging कैसे करे:-

हम आशा करते हैं कि आपने अपना ब्लॉग blogger पर बना लिया होगा और सारा setup कर लिया होगा। अब आप नीचे दिए हुए step को follow करते चलिए

1- जो भी blog blogger पर बनाए जाते हैं ना उन्हें अपने ब्लॉग में login करने के लिए अपने उसी google account की जरूरत पड़ती है जिससे आपने अपने ब्लॉग को बनाया होगा। तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल में उसी अकाउंट से login कर लीजिए जिस account से ब्लॉग बनाया है।

2- इसके बाद आप अपने मोबाइल के play store में जाइए और सर्च कीजिए Blogger इसके बाद आपके सामने blogger का official app दिखाएगा उसे download कर लीजिए।How to Start Event Blogging in 2021 Full Hindi Guide You Must to Start

3- App Download होने के बाद उसे शुरू करिए और उसी google account से login या sign in करिए जिससे आपने अपना ब्लॉग बनाया है।

4- इसके बाद blogger की application में आपके सभी post दिखने लगा जाएंगे और आप अपने मोबाइल से बड़ी ही आसानी से किसी भी पोस्ट को लिख भी सकते हैं और Edit या Update कर सकते है।

5- अगर आपको कोई नया पोस्ट लिखना है तो आपको नीचे की तरह pencil के आकार का orange colour का option मिलेगा उसपर क्लिक करिए। उसके बाद आप अपने पोस्ट को बड़ी आसानी से लिख सकते हैं ऊपर title का option आएगा वहां पर title लिख लीजिए creating post का option आएगा वहां पर पोस्ट लिख लीजिए।

6- Text के size को छोटा बड़ा भी कर सकते हैं italic करने का option भी आता है (i) पर क्लिक कर के कर सकते हैं। Bold भी कर सकते हैं। साथ ही साथ अब तो blogger का dashboard mobile responsive हो गया है तो इसके लिए आपको desktop mode करने की जरूरत ही नहीं है पर अगर आप चाहो तो मोबाइल में ही desktop mode open कर सकते हैं।How to Start a Blog in 2021

Desktop mode open करने के लिए आपको chrome browser में जाना होगा। ऊपर आपको three dot का icon दिखेगा उसपर क्लिक कर के आप नीचे की ओर आएंगे तो आपको request to desktop version का ऑप्शन मिलेगा वो untick होगा उसे tick कर दीजियेगा उसके बाद आप पूरी तरह से कंप्यूटर वाले blogger dashboard का फायदा उठा सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा।

WordPress पर mobile से blogging कैसे करे:-

Mobile से Blogging कैसे करे?
Mobile से Blogging कैसे करे?

जैसा कि आप जानते हैं wordpress के dashboard को शुरू करने के लिए user id और password की जरूरत होती है और ये blogger से बहुत ही ज्यादा आसान और सुलभ है।

अब हम wordpress ब्लॉग का application download करेंगे तो इसके लिए अपने mobile के play store में आइए और wordpress search कीजिए और पहले ही app को download कर के install कर लीजिए। जैसे ही आप इसको शुरू करेंगे तो हमे सबसे पहले wordpress blog को login करना होगा।

नीचे login button पर क्लिक कर लीजिए। अब  जिन्होंने अपने ब्लॉग wordpress.com पर बनाया होगा उन्हें google account से login करना होगा और wordpress.org के लिए Log-In By Entering Your Site Address पर क्लिक करना होगा।

अगले option में हमे अपनी साइट का url डालना है और next button पर क्लिक कर देना है। इसके बाद हमारे पास user id और password रहता है ये तब मिलता है जब हम साइट create किए होंगे उसी user id और password की सहायता से आप इसमें login हो जाइए और next button पर क्लिक कर दीजिए।

इसके बाद आप इस application की help से आसानी से अपने पोस्ट को लिख भी सकते हैं और साथ ही साथ comment के reply भी कर सकते हैं। कुछ लोग भी है  जो थोड़े बहुत changes के लिए laptop या computer open नहीं करना चाहते वो मोबाइल से भी कर सकते हैं।

Mobile से wordpress को इस्तेमाल कैसे करे:-

Mobile से Blogging कैसे करे?
Mobile से Blogging कैसे करे?

Same वैसे ही सब कुछ है जैसा हमने आपको ऊपर बताया है। सबसे पहले अपने मोबाइल से browser को desktop version में open कर लीजिए। उसके बाद wordpress का dashboard open करने के लिए जो हमारी वेबसाइट का url है उसके आगे /Wp-Admin लगाकर उस page को open कर लीजिए। आपको एक example के माध्यम से समझाते हैं।
For eg:-

https://www.xyz.com/Wp-Admin

इसके बाद एक page open होगा उसमे आपको अपने user id और password डालना है उसके बाद जैसे computer या laptop में wordpress open होता है। उसी प्रकार मोबाइल में भी open हो जाएगा। और आप अपने फोन से wordpress पर mobile से ब्लॉगिंग कर पाएंगे।

MOBILE SE BLOGGING

Conclusion:-

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि आप किस प्रकार अपने मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। लेकिन हमारा सुझाव ये रहेगा की जैसे जैसे आपको अच्छे result मिलने लगे तो आप एक laptop अवश्य ले। जिसमें आपका काम बहुत ही आसान हो जाए और laptop की मदद से आप ब्लॉगिंग को और बेहतर तरीके से कर सके।

मोबाइल से post लिखने के लिए आप Keep my note app का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और आसानी से post को लिख सकते हैं। हम आशा करते हैं की आपको मोबाइल से blogging कैसे करे? इस उत्तर का जवाब मिल गया होगा अगर कोई doubt हो तो नीचे comment कर के जरूर पूछिए हम उसका reply अवश्य करेंगे।

मोबाइल से blogging कैसे करे?

ब्लॉगिंग करने के लिए हमारे पास 2 तरीके होते हैं अब हम इनमें से कौन से तरीके से ब्लॉगिंग की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा आपके मन में ये भी सवाल आया होगा कि इन दोनों में से सबसे अच्छा तरीका हमारी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए कौन सा है।
तो आपको बता दें कि आप ब्लॉगिंग करने के लिए दोनों का ही इस्तेमाल करे application का भी और ब्राउज़र का भी। क्यूंकि मां लीजिए अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसका option आपके application में नहीं है तो उसके लिए आपको browser के अंदर जाना ही पड़ेगा।

मोबाइल से blogging करने के फायदे ?

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए आपको computer खरीदने की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप कम पैसे में आसानी से blogging कर पाओगे।

मोबाइल से blogging करने के नुकसान?

मोबाइल से ब्लॉगिंग के नुकसान तो वैसे कुछ नहीं हैं लेकिन फिरभी cOMPUTER से ब्लॉग्गिंग करने पे आपको ज्यादा Option मिलेगा वही Mobile में limited option मिलता है।

मोबाइल से blogging के लिए क्या जरुरी है?

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास दो तरीके होते है:-
1- Browser
2- Application
और आपके पास इंटरनेट होना चाहिए।

मोबाइल से blogging करके क्या पैसा कमाया जा सकता है ?

जी हाँ बहुत ज्यादा कमाया जा सकता है इसके लिए सिर्फ आपको एक मोबाइल की जरुरत पड़ेगी केवल। मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करके बहुत से लोग कमा भी रहे हैं जिसका वीडियो YOUTUBE पे आपको मिल जायेगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

3 thoughts on “Mobile से Blogging कैसे करे?”

Leave a Comment