How to Start a Blog in 2021 Full Guide in Hindi Start Blogging and Get AdSense Approval

How to Start a Blog in Hindi full Guide Step By Step (Blogging कैसे शुरू करे? ):- अगर आप एक Blogger बनना चाहते है। लेकिन कुछ कारणों की वजह से आप अपने Blogging के करियर को शुरू नही कर पा रहे है या फिर आपको नही पता है कि Blogging को किस प्रकार शुरू करना चाहिए। तो आप हमारे इस Article को पढने के बाद आप अपने Blogging के करियर को सिर्फ 11 आसान Step में शुरू कर सकते है।

Table of Contents hide

आज का हमारा यह Article मुख्य रूप से ऐसे लोगो के लिए है जो Blogging में आना चाहते है और अपना Blog बना कर पैसे कमाना चाहते है। अगर आप भी अपना BLog बनाना चाहते है तो आप इस article को अंत तक पढ़े, इस article में आपको सिर्फ 11 स्टेप में
Full Guide Blogging In Hindi की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। How to start a Blog

अगर आप Blogging शुरू करना चाहते है लेकिन जानकारी नही होने के कारण आप अपने Blog को शुरू नही कर पा रहे है इसलिए आज के इस Article में आपको Blogging की शुरू से लेकर सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसा कि आप जानते है कि आज के समय में ज्यादातर लोग Internet का इस्तेमाल करते है, जिसके कारण अभी के समय में Blogging करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

अगर आप Blogging के फायदे जानना चाहते है। तो आपको बता दू कि जब आप Blogging करते है और अपनी Website पर BLog Post करते है और जब Internet User आपके उस Blog पर जानकारी लेने के लिए Visit करते है तो उनको आपकी उस Website पर ads show होते है और इसी के अनुसार आपको पैसा मिलता है। अपने Blogging के करियर को शुरू करने के लिए आप इस Article को अंत तक पढ़े। How to start a blog

Blogging क्या है । what is Blogging ?

इससे पहले कि आप Blogging में अपना करियर शुरू करे या फिर अपनी Part Time Job शुरू करें, तो उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि Blogging क्या है? ( What is Blogging?) क्योंकि जब तक आप इसके बारे में नही जान सकते आप Blogging में सफल नही हो सकते है। Blogging में आपको किसी भी टॉपिक पर अपनी रूचि के अनुसार अपने BLog पर जानकारी को शेयर करना होता है।

आप अपने Blog की Quality को जितना अच्छा रखते है आपको उतना हो अधिक फायदा होता है। जब आप अपनी Website के लिए Blog लिखते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि लोग आपके उस Blog को पढ़े और पसंद करे। आपकी Website पर विजिट करने वाले यूजर आपके उस Blog और आपके Website पर उपलब्ध सभी Blog को जितना पसंद करेगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा।

11 स्टेप्स में Blogging को कैसे शुरू करें । How to Start a Blog 11 Steps

How to start a blog Only 11 Steps, how to start blog in 2021
How to Start Blogging in 2021

How to Start a Blog in Hindi अगर आप Blogging को शुरू करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को फॉलो करें। इस Article में आपको Blogging शुरू करने के सभी जरुरी 11 स्टेप्स के बारे में बताया जायेगा जिससे आप बिना किसी परेशनी के Blogging को शुरू कर सकते है। Blogging में आपको एक बात का बहुत ध्यान रखना होता है और वह धैर्य होता है।

क्योंकि जब आप अपना Blog or Website को शुरू करते है तो आपको इसमें अपने पैसे के साथ साथ अपना टाइम भी लगाना होता है और महीनो काम करना होता है जिसके बाद ही आपको इसमें सफलता मिलती है। अगर आप यह सोचते है कि Blogging को एक हफ्ते या एक महीने में ही शुरू किया जा सकता है तो ऐसा बहुत कम होता है कि जब आप एक महीने में अपनी Website से Income को शुरू कर पाए।

इसलिए अगर आप एक Sucsesfull Blogger बनाना चाहते है तो आप हर रोज नई नई चीजों को सीखने के साथ साथ धैर्य के साथ अपनी Website पर काम करते है और इसके बाद आपको इससे काफी फायदा होगा। How to Stat a Blog

Blogging को शुरू करने के लिए आपके पास कोई Smartphone या फिर एक Computer होना चाहिए, लेकिन बेहतर होगा कि आपके पास एक Computer हो। इसके बाद आपको अपने Blog को बिना किसी की हेल्प के शुरू कर सकते है बस आप नीचे दिए जा रहे सभी स्टेप्स को पढ़े जिससे आप सभी जरुरी जानकारी ले सके।

Step 1. Blogging के लिए बेहतर टॉपिक का चुनाव करें । Choose Profitable Niche For Your Blog

How to start a blog Only 11 Steps

जब आप अपने Blogging के करियर को शुरू करने वाले होते है तो आपको इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है कि आपको Blogging के लिए उस टॉपिक को सेलेक्ट करना होता है जिस टॉपिक पर आप अपनी अच्छी नॉलेज रखते है और उस टॉपिक और उस साथ ही उससे सम्बंधित अच्छे Blog लिख सकते है।

Blog को लिखते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपका Blog बाकि के Blog से जितना अलग और उस टॉपिक के बारे में जितनी अधिक जानकारी दे रहा होगा आपकी Website पर आने वाले यूजर आपको आपके उस Blog को उतना हो अधिक पसंद करेगे।

जब आप Blogging शुरू कर देते है तब आपको सबसे ज्यादा अपने Website पर आने वाले यूजर के बारे में ध्यान रखना होता है। आप को अपने Blog पर उस कंटेंट को पोस्ट करना होता है जो आपकी Website पर आने वाले यूजर्स को पसंद आता है, अगर आप इस बात का ध्यान रखते है कि आपको अपने Blog पर आने वाले यूजर को वह सभी जानकारी मिल जाती है जो उसको चाहिए होती है तो निश्चित रूप से आप एक बेहतर Blogger बन सकते है।

ऐसा बहुत बार होता है कि बहुत से लोग टॉपिक से related Blog बना लेते है। जिसके बारे में उनको नॉलेज ही होती है तो इस स्थिति में उनको अपना वह Blog या वेबसाइट बंद करनी पड़ती है या फिर आप उस वेबसाइट के लिए किसी और से कंटेंट को लिखवाना होता है और इस स्थिति में उनको अपने Blog में अच्छा कंटेंट नही मिल पाता है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आप अपनी वेबसाइट पर जो भी Blog पोस्ट करे उनमे अच्छा कंटेंट होना जरुरी है। How to start a Blog

साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि आप आप जो Blog अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कर रहे है, आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले यूजर उस Blog या फिर उस कंटेंट को कितना पसंद कर रहे है। याद रहे आपको अपने यूजर की पसंद का ही कंटेंट अपने ब्लगो पर पोस्ट करना होगा क्योंकि आप की कमाई का मुख्य श्रोत मुख्य रूप से आपके विजिटर ही है, इसलिए आप अपने विजिटर की पसंद का भी ध्यान रखना होगा।

Step 2. अपने Blog के लिए बेहतर Domain Name चुने । Choose Ideal Domain Name

How to start a blog Only 11 Steps How to Start a Blog in 2021 full Guide in Hindi Start Blogging and Get AdSense Approval, how to start a blog
How to Start a Blog in 2021 full Guide in Hindi Start Blogging and Get AdSense Approval

इसके बाद दूसरा स्टेप आपके Blog के नाम का है जिसे आप Domain Name भी कह सकते है। जब आप Blogging को शुरू करते है तो एक अच्छा Domain Name आपके blogging के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसलिए आपको अपने Blog के लिए एक अच्छा Domain Name खरीदना होगा।

अगर आप इस Domain Name के बारे में नही जानते है तो आपको बता दू कि Domain Name वह वर्ड होता है जो किसी वेबसाइट के आखिरी में होता है जैसे कि (com, net, blogspot, in) यह सभी Domain Name है जो वेबसाइट यूज़ करती है। अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको एक Domain Name खरीदना होगा इसके बाद ही आपकी वेबसाइट किसी यूजरया आपके द्वारा एक्सेस की जा सकती है।

अगर आप Domain Name खरीदना चाहते है तो आप (godady, bluehost, namecheap) जैसी कंपनी से अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name खरीद सकते है। हम अपने इस आर्टिकल में आपको आपकी वेबसाइट के लिए Domain Name खरीदने के बारे में सभी जानकारी देगे और साथ ही Domain Name खरीदने की पूरी प्रोसेस भी बतायेगे।
अगर आपने कभी कोई Domain Name नही ख़रीदा है और आप अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name खरीदना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। How to start a Blog

लेकिन अपने Domain Name को खरीदने के लिए आपको कुछ जरुरी बातों ध्यान रखना जरुरी है जैसे कि आपको ऐसे Domain Name को सेलेक्ट करना है जो आसानी से याद हो जाये जिससे आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले लोगो को आपकी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए Domain Name को लिखना नही होगा या फिर सेव नही करना होगा, और लोग आसानी से उसको टाइप करके आपकी वेबसाइट पर आ सकते है।

इसके अलावा आपको अपने Domain Name को अपने Blog पर पोस्ट करने वाले कंटेंट के अनुसार ही लेना चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट को सर्च में मदद मिलती है और आपकी वेबसाइट रैंक करती है।

Step 3. अपनी वेबसाइट के लिए web hosting खरीदें । How to Buy Web Hosting for Website

How to start a blog Only 11 Steps

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए अपना domain name खरीद लेते है तो इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए hosting खरीदनी पड़ती है। अगर आप यह जानना चाहते है कि वेबसाइट के लिए hosting की जरूरत क्यों होती है तो आपको बता दु कि जब आप अपनी वेबसाइट पर किसी तरह का कोई कंटेंट अपलोड करते है तो उसको स्टोर करने के लिए हमे web hosting की जरूरत पड़ती है ।

इसलिए हमें अपनी वेबसाइट के लिए hosting की जरूरत पड़ती है। अगर आप यह चाहते है कि आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले यूजर को आपकी वेबसाइट पर किसी Blog को पढने के लिए या फिर वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए किसी तरह की कोई परेशानी ना हो तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक बेहतर और अच्छी hosting लेनी चाहिए।

अगर आप इस अपनी वेबसाइट के लिए Best hosting खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए जा कुछ महत्वपूर्ण बातों को पढ़ सकते है जिससे आप अपनी वेबसाइट के लिए बेहतर web hosting खरीद सके। How to Start a Blog

अपनी वेबसाइट के लिए hosting खरीदते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए ऐसी Powerful web hosting खरीदनी है जो कभी क्रेश ना हो या फिर कभी ऑफलाइन ना हो, अगर आपकी वेबसाइट की web hosting किसी कारण की वजह से ऑफलाइन हो जाती है तो इसका सीधा नुकसान आपको ही होता है क्योंकि उस समय लोग आपकी वेबसाइट को एक्सेस नही कर पाते है।

अपनी वेबसाइट के लिए web hosting को खरीदते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आप अपनी वेबसाइट के लिए उस web hosting को चुने जो सपोर्ट भी प्रदान करती है, क्योंकि ऐसा कई बार होता है कि जब ज्यादा ट्रैफिक आ जाने से कभी कभी वेबसाइट का सर्वर क्रेश कर जाता है और इस कारण आपकी वेबसाइट ऑफलाइन हो जाती है और इस स्थिति में आपको अपने web hosting से सपोर्ट की जरूरत होती ही जो आपको टेक्निकल जानकारी प्रदान कर सके और आपकी वेबसाइट सही तरह से कम कर सके।

अगर आप आज web hosting लेने के लिए जाये तो आपको काफी महगी web hosting मिलती है जिसके कारण आपका खर्चा ज्यादा हो जाता है या फिर कभी कभी आपको कोई web hosting कम पैसो में मिल जाती है लेकिन फिर वह बाद में आपसे अन्य तरीके से पैसे मागते है।

इसलिए अगर आप web hosting खरीदते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि web hosting वाला बाद में पैसे ना चार्ज करे।

अगर आप Blogging में नये है और web hosting के बारे में ज्यादा कुछ नही जानते है तो आप सस्ती और सुरक्षित web hosting Hostgator नाम की इस वेबसाइट से खरीद सकते है। अगर आप इस इस वेबसाइट के अलावा किसी और भी वेबसाइट से web hosting खरीदना चाहते है तो आप Bluehost Hosting या फिर siteground Hosting से अपनी वेबसाइट के लिए काफी सस्ते दामो में खरीद सकते है।

Domain Name और Web Hosting कैसे खरीदें । How to Buy Domain Name and Web Hosting

अगर आपने कभी Domain Name और Web Hosting नही खरीदी है तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name और Web Hosting खरीदने के बारे में सभी जानकारी दी जा रही है इसलिए आप नीचे दीये जा रहे सभी निर्देशों को ध्यान दे पढ़े।

अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name खरीदने के लिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट पर जाना होगा जिस वेबसाइट से आप अपना Domain Name खरीदना चाहते है। यहाँ इस आर्टिकल हम आपको Hostgator नाम की वेबसाइट से Domain Name और Web Hosting खरीदने के बारे में बतायेगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Web Hosting खरीदने की इस Hostgator नाम की वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://www।hostgator.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Get Started Now!” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा, और क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको इंडिया और US के दो झंडे दिखाई देगे, आपको इनमे से इंडिया वाले झंडे पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने इस वेबसाइट के इंडिया के सभी hosting प्लान आ जायेगे, अब इसके बाद आपको in आप्शन में से जो भी प्लान लेना है आप उसपर क्लिक कर सकते है। How to start a Blog
  • लेकिन अगर आप एक बिगनर है तो आपको starter या फिर Hatchling में से किसी एक को सेलेक्ट करना चाहिए क्योंकि यह प्लान्स एक बिगनर के लिए परफेक्ट है, इसके बाद आप कभी भी अपनी hosting को अपग्रेड भी कर सकते है और बड़ा प्लान ले सकते है।
  • अब आपको अपने प्लान को चुनने के बाद “Buy Now” के option पर क्लिक कर दीजिये। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपसे पूछा जायेगा कि आपके पास अपना domain name है या नही है।
  • अगर आपके पास domain name है तो आप Yes पर क्लिक कर दीजिये और अगर आपके पास कोई domain name नही है तो आप No के आप्शन पर क्लिक कर दीजिये।
  • इसके बाद जैसे ही आप no पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नई पॉपअप विंडोज खुल जाएगी जिसमे आपको कई आप्शन दिखाई देगे जो चेक होगे। अको उन सभी आप्शन को uncheck करना होगा। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट पर एक्स्ट्रा फीचर चाहते है तो आप इनको सेलेक्ट कर सकते है।
  • इसके बाद आप नीचे दिए गये countinue के आप्शन पर क्लिक कर दीजिये। इसके बाद आप नये पेज पर आ जायेगे जहाँ आपको अपनी वेबसाइट के लिए कई domain name की लिस्ट आ जाएगी, जिसके आगे आपको उस domain name का प्राइस भी दिख जायेगा।
  • अब आपको जो भी domain name खरीदना है उसके आगे दिए गये “Add to cart” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही वो domain name आपके कार्ड में ऐड हो जायेगा अब आपको अपनी web hosting और domain name का पेमेंट करना होगा उअर इसके लिये आप “चेकआउट” के आप्शन पर क्लिक कर सकते है।
  • पेमेंट करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा, अगर इस वेबसाइट पर आपका अकाउंट है तो आप लॉग इन कर सकते है और अगर पहली बार इस site पर आये है तो आप पाना अकाउंट बना सकते हैऔर इसके बाद आप पेमेंट कर सकते है।
  • आप यह Payment upi, paytm, डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड में से किसी से भी कर सकते है, इसके बाद आपको Cpanel में से wordpress को इनस्टॉल करना होता है, जिसके बारे में नीचे बताया जा रहा है। How to Start a Blog in HindiRead Also – Best Hosting A2 Hosting Review in Hindi 2021

Step 4. WordPress इनस्टॉल कैसे करें । How to Install WordPress full information in Hindi

How to start a blog Only 11 Steps

इसके बाद आपके Blogging के करियर का सबसे ज्यादा जरुरी सवाल आपके सामने आता है कि आपको अपनी वेबसाइट किस प्लेटफ़ॉर्म चलानी है या फिर आपको कौन सा प्लेटफ़ॉर्म पसंद है। अगर आप Blogging के in प्लेटफ़ॉर्म के बारे में नही जानते तो आपको बता दू कि यहाँ हम WordPress, Joomla Wix, blogspot, Weebly, Squarespace जैसे प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बात कर रहे है। अगर आप चाहे तो इनमे से कोई सभी प्लेटफ़ॉर्म अपनी वेबसाइट के लिए यूज़ कर सकते है। How to start a Blog

लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको wordpress को अपनी hosting पर इनस्टॉल करने के बारे में जानकारी देगे। अगर आप नही जानते तो पाको बता दू कि wordpress वेबसाइट और blogging के मामले में यह काफी पोपुलर और भरोदेमंद प्लेटफ़ॉर्म है। wordpress पर अपना Blog बनाने के कई फायदे है जो नीचे बताये जा रहे है।

  • wordpress का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह प्लेटफ़ॉर्म उन लोगो के लिए भी काफी आसान है जो पहली बार अपनी वेबसाइट बना रहे है, इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको काफी आसान तरह का लेआउट मिलता है जिसके यूजर को परेशानी नही होती है।
  •  इस प्लेटफ़ॉर्म का दूसरा फायदा है कि जब आप इस वेबसाइट पर अपना Blog लिख रहे होते है तो आपको ईमेल लिखने जैसा ही experence मिलता है या फिर आप अगर आपने कभी MS Word पर काम किया है तो आपको इसको यूज़ करने में परेशानी नही होगी।
  •  अगर आप इस wordpress के प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी वेबसाइट बनाते है तो आपको इसमें आप अपना कस्टम domain name भी बदल सकते है और साथ ही आपको इस wordpress का प्लेटफ़ॉर्म यूज़ करने के लिए बिलकुल फ्री मिलता है बस आपको इसके लिए domain name और होस्टिंग को खरीदना पड़ता है। How to start a Blog
  • wordpress पर आपको लगभग पांच हज़ार से ज्यादा थीम्स मिलते है जिससे आप अपनी वेबसाइट को और भी ज्यादा कस्टमाइज कर सकते है और अपनी वेबसाइट पर आने वाले यूजर के लिए अपनी वेबसाइट कोऔर भी ज्यादा बेहतर और आकर्षित बना सकते है।
  •  वर्तमान में blogging करने वाले 90 फीसदी लोग इस प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते है और एक सर्वे के अनुसार दुनिया की लगभग 62 फीसदी बेहतरीन वेबसाइट wordpress पर ही बनी हुई है। इसलिए अगर आप blogging में जल्दी सफल होना चाहते है तो आपको wordpress पर ही वेबसाइट बनानी चाहिए। How to start a Blog

WordPress को इनस्टॉल कैसे करें । How to Install WordPress (How to Start a Blog in Hindi)

सबसे पहले आपको उस वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ से आपने अपनी वेबसाइट के लिए web hosting खरीदी है क्योंकि आप जहाँ से भी hosting खरीदते है वो सभी आपको wordpress को फ्री में इनस्टॉल करने के लिए फ्री में उपलब्ध कराते है।
इस वेबसाइट से आप अपनी web hosting पर बिलकुल मुफ्त में wordpress को इनस्टॉल कर सकते है और यह काफी आसान प्रोसेस होता है जो नीचे बताया जा रहा है।

इसके लिए बस आपको सबसे पहले Cpanel में जाना होगा, इसके बाद आपको अपने यूजर name और पासवर्ड के साथ CPanel में लॉग इन करना होगा।

इसके बाद आपको जब आप CPanel में लॉग इन क लेगे, वहां आपको कई ओप्तीं दिखाई देगे आपको उन में से Softaculous App Installer का आप्शन सर्च करना होगा, इसके बाद यूज़ open करना होगा।

जैसे ही आप इसे open करेगे आपके सामने “Wordpress” का आप्शन आ जायेगा, इसके अलावा आपको यहाँ पर एनी कई वेबसाइट के प्लेटफ़ॉर्म का भी आप्शन दिखाई देगा, लेकिन आपको wordpress के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने “wordpress install” का आप्शन आ जायेगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपकी web hosting के Cpanel में wordpress install होना शुरु हो जाएगी, इस प्रोसेस में आपको तीन से चार मिनट तक लग सकते है। इसके बाद आपके Cpanel पर wordpress इनस्टॉल हो जाएगी।

Step 5. WordPress पर थीम इनस्टॉल करें । Choose Premium theme । How to install the theme on WordPress

अगर आप स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आपको पता होगा कि किसी भी प्लेटफ़ॉर्म के लिए थीम कितना जरुरी होता है। आप थीम की वैल्यू सी बात से लगा सकते है कि जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है तो वह सबसे पहले आपकी वेबसाइट के थीम पर ही आता है।

अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा थीम होता है और लोगो को पसदं आता है तो वह लोग आपकी वेबसाइट पर ज्यादा समय तक रुकना पसंद करते है, इसलिए आपको अपनी वेबसाइट पर हमेशा ऐसा थीम इनस्टॉल करना चाहिए जो लोगो को पसंद आये। इसलिए यहाँ हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार अपनी वेबसाइट पर थीम लगा सकते है।

आज के समय में wordpress पर अपको फ्री में हजारो थीम मिल जाएगी और जो काफी अच्छी भी है लेकिन अगर फिर भी आ अपनी वेबसाइट के लिए कोई प्रीमियम थीम लेना चाहते है तो आप Newspaper थीम को भी खरीद सकते है। इसके अलावा wordpress आपको Blog के लिए भी थीम provide कराता है तो अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए जिस तरह के भी थीम चाहते है wordpress पर आपको उन सभी तरह के थीम मिल सकते है।

  • अपनी वेबसाइट पर थीम इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट पर As Adminstrator लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आप सीधा अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड पर आ जायेगे।
  •  अब आपको अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड पर बाई और Appearance का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर अपने माउस का कर्सर ले जाना होगा और इसके बाद आपको थीम के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस आप्शन पर क्लिक करते है ही आप अपनी वेबसाइट पर इनस्टॉल हुए थीम पर आ जायेगे, अब अगर आप नये थीम देखना चाहते है तो आपको उपर दिए गये “Add New” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। जिअसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने कई थीम और उनकी केटेगरी आ जाएगी। How to start a Blog
  •  अगर आप यहाँ अपनी पसंद का थीम देखना सर्च करना चाहते है तो आप उसे सर्च भी कर सकते हा या फिर आप थीम को फ़िल्टर भी कर सकते है। इसके अलावा आपको यहाँ पर Layout, Features और Subject जैसे फ़िल्टर मिलते ही जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा थीम चुन सकते है।
  •  अगर कोई थीम फ्री है तो आप उस पर क्लिक करें और इसके बाद वह थीम open हो जाएगी और ऊपर दिए गये इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करके आप उसको इनस्टॉल कर सकते है।
  •  अगर आप अपनी वेबसाइट पर कोई थीम लगाना चाहते है तो आपको इनस्टॉल की गयी थीम को एक्टिव करना होगा, इसके बाद ही वह थीम आपकी वेबसाइट पर अप्लाई होती है।
  •  अगर कोई थीम पेड है और आप उसको अपनी वेबसाइट पर अप्लाई करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उस थीम को वेबसाइट के cart में ऐड करना होगा और उसका पेमेंट करना होगा, इसके बाद ही आप उस थीम को अपनी वेबसाइट पर इनस्टॉल कर सकते है और इसके बाद एक्टिव करके उस थीम को अपनी वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते है। How to start a Blog
    Read More – 7 Best seo Friendly Blogger template in 2021

WordPress के Theme को Customize कैसे करें । How to Customize WordPress Theme (How to Start a Blog in Hindi)

यह काफी जरुरी सवाल है क्योंकि जब आप अपनी वेबसाइट के लिए कोई थीम डाउनलोड करते है तो उसमे उस थीम में कई जगह उस थीम के ओनर की डिटेल्स होती है इसलिए आपको अपने उस थीम को कस्टमाइज करना होता है जैसे अपना नाम डालने के लिए, हैडर को चंगे करने के लिए, लोगो को बदलने के लिए, ऐसे कई कामो को करने के लिए आपको थीम को कस्टमाइज करना होता है। अगर आप भी अपनी थीम को कस्टमाइज करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये निर्देशों को पढ़ सकते है।

अपनी वेबसाइट के थीम को कस्टमाइज करने के लिए आपको सबसे पहले डैशबोर्ड में जाकर Appearance के आप्शन पर अपने माउस के कर्सर को ले जाकर अपनी वेबसाइट की एक्टिव थीम पर जाना होगा। इसके बाद वहां पर दिए गये Customize के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको Blog की थीम में Customization करने के लिए Header के आप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद Header के आप्शन के अंदर आपको Site Identity का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

यह Site Identity का आप्शन आपको अधिकतर Theme में ऊपर ही मिल जाता है लेकिन अगर आपको यह नही मिल रहा है तो आप इसे सर्च भी कर सकते है। इस आप्शन में जाकर आप Blog name, Tag Line, theme colour, menu, widgets, वेबसाइट Logo आदि जैसी चीजों को बदल सकते।
इस तरह आप अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज कर सकते है। How to start a Blog

Step 6. How to Install Plugins in WordPress site । How to Install Plugins on WordPress

अगर आप अपनी wordpress की वेबसाइट पर Plugins को इनस्टॉल करना चाहते है या फिर आप अपनी वेबसाइट को औरभी बेहतर बनाना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट पर Plugins को इनस्टॉल करना आना चाहिए। अगर आप नही जानते तो आपको बता दू कि wordpress site पर ऐसे बहुत से काम होते है जो आपको मैन्युअली करने होते है और अगर आप इन कामो को अच्छे से करना चाहते है।

तो आपको अपनी वेबसाइट पर Plugins को डाउनलोड करना होता है या फिर अगर आप अपनी site पर एक्स्ट्रा फीचर ऐड करना चाहते है तो आपको अपनी site पर Plugins को इनस्टॉल करना होता है। अपनी वेबसाइट पर Plugins को इनस्टॉल करने के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • अगर आप अपनी site पर किसी तरह का कोई Plugins लगना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपनी site पर लॉग इन करना होगा, इसके बाद आपको आपको डैशबोर्ड में जाकर “Plugins” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके बाद उसके नीचे आपको “Add New” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद काफी सरे Plugins आपके सामने आ जायेगे, आपको जो भी Plugins अपनी वेबसाइट पर ऐड करना है आपको उस पर क्लिक करना होगा, अगर आप कोई Plugins को नाम से सर्च करना चाहते है तो आप ऊपर दिए गये सर्च बॉक्स में उस Plugins का नाम लिख कर सर्च कर सकते है।
  • इसके बाद उस Plugins पर क्लिक करे और उसके पर दिए गये “Active” के आप्शन पर क्लिक करके आप उस Plugins को अपनी वेबसाइट पर ऐड कर सकते है।
  • अगर आपने किसी थर्ड पार्टी से किसी तरह का कोई Plugins ख़रीदा है या फिर आपके पास है तो आप उस Plugins को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करके यूज़ कर सकते है इसके लिए आपको बस “Upload Plugins” के आप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद उस Plugins को अपने सिस्टम की डायरेक्टरी में जाकर उसको सेलेक्ट कर अपलोड कर सकते है।
  • और इसके बाद आपको “Active Plugins” पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपका वह Plugins आपकी wordpress की वेबसाइट पर भी काम करने लगेगा। इस तरह आप अपनी वेबसाइट पर किसी तरह का कोई Plugins ऐड कर सकते है और अपनी वेबसाइट को फीचर रिच बना सकते है। How to start a Blog

Step 7. अपना पहला आर्टिकल लिखें । Write Your First Blog on WordPress । How to Write Your First blog on WordPress

अब आपकी वेबसाइट पूरी तरह कम्पलीट हो गयी है अब आपको अपनी वेबसाइट पर अपना पहला आर्टिकल लिखना है। इससे पहले की आप अपनी वेबसाइट पर Blog लिखे उससे पहले आपको उस टॉपिक के बारे में सभी जरुरी जानकारी होनी चाहिए, अपना आर्टिकल लिखने से पहले आपको अच्छे से अपने टॉपिक के बारे में सोचना होगा कि क्या यह टॉपिक लोगो को पसंद आएगा, क्या इस टॉपिक के बारे में लोग पढना चाहते है। आपको यह बात अपने हर आर्टिकल को लिखने से पहले पता करनी होगी। How to start a Blog

इसके बाद आपको अपने उस टॉपिक के बारे में जानकारी लेनी होगी और यह करने के लिए आप एक पेन और पेपर का यूज़ कर सकते है। इसके बाद आप सभी जरुरी पॉइंट्स को नोट कर सकते है जो आर्टिकल को लिखते समय पकी काफी मदद कर सकते है। wordpress पर आर्टिकल लिखने के बारे में सभी जरुरी जानकारी नीचे प्रदान की जा रही है। How to Start a Blog

  • जब आप अपनी वेबसाइट पर लॉग इन करेगे तो सबसे ऊपर आपको Post का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको उस आप्शन पर कर्सर लेजाना होगा और इसके बाद आपको Add New के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक न्य पेज खुल जायेगा जिसमे दो पार्ट होगे, ऊपर वाले पार्ट में आपको अपने आर्टिकल का टाइटल लिखना होगा और इसके नीचे वाले पार्ट में आपको अपना Blog लिखना होगा।
  • आप जब अपना Blog लिख रहे होते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आप अपने Blog में बेहतर और अच्छी भाषा का प्रयोग करें, जो आपके Blog को पढने वाले को रुचिकर लगे, और इसके लिए आप अपने Blog पर पिक्चर्स भी अपलोड कर सकते है।
  • अपने Blog को पूरा लिखने के बाद उसको SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ भी करें, जिससे आपकी पोस्ट गूगल सर्च में रैंक कर सके।

Step 8. सोशल मीडिया पर अकाउंट बनायें । Join Social Media as Your Website Name

जब आप अपनी वेबसाइट पर Blog पोस्ट करने लगते है तो इसके बाद सबसे जरुरी काम होता है कि आप लोगो तक अपनी वेबसाइट के बारे में जानकारी पहुचाएं, जब लोगो को आपके उस Blog के बारे में जानकारी होगी तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढेगा और जिसका सीधा फायदा आपको मिलेगा। How to start a Blog

ऐसा करने के लिए आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इन्स्ताग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी site के नाम से अकाउंट बनायें और आप उन सभी अर्तिकाल्स का लिंक इन सभी अकाउंट पर पोस्ट करें, इससे सोशल मीडिया के आपके सभी फ्रेंड्स आपकी वेबसाइट के बारे में जान सकेगे और आपकी उस वेबसाइट पर विजिट करेगे। जब आप ऐसा करेगे तो इसका सीधा फायदा आपको मिलेगा और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढेगा जिससे आपका रेवेन्यू भी बढेगा।

Step 9. अपने Blog को प्रमोटे करें । Promote Your Blog On Social Media

जैसा कि आप जानते है कि सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप करोडो लोग के साथ जुड़ सकते है, इसलिए अपने Blog या वेबसाइट को प्रमोटे करने के लिए सोसिल मीडिया काफी अहम भूमिका निभाता है।

जब आप सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट बना लेते है तो आप अपनी सभी आर्टिकल और अपनी पोस्ट को प्रमोट भी कर सकते है इसके लिए आपको अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने Blog के बारे में पोस्ट कर्ण होता है और उस Blog का एड्रेस भी उसके साथ पोस्ट करना चाहिए, जिससे लोग सीधे आपकी आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सके।

Step 10. अपने Blog को Monitize करें । Monetize Your Website

जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है तो इसके बाद आपका पैसा कमाने का टाइम आ जाता है। अब आप अपनी वेबसाइट को Monetize करा सकते ही और इसके लिये सबसे अच्छा आप्शन गूगल adsens है।

अब आपको अपनी वेबसाइट के लिए गूगल के पास adsens के लिए अप्लाई करना होता है, जहाँ पर गूगल के कर्मचारी आपकी site का रिव्यु करते है और अगर उनको आपकी वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो वह आपकी site के लिए adsens अप्रूवल दे देते है और इसके बाद गूगल आपकी site पर गूगल के ads आने लगते है।

जब लोग आपकी site पर विजिट करते है तो उनको वो ads show होते है और इसी के अच्कोर्डिंग गूगल आपको पैसे देता है।
Read More – Adsense Invalid Click Activity से कैसे बचें 2021 में

Step 11. अपनी वेबसाइट पर लगातार काम करते रहें । Be Consistent । continue work on your Site

यह स्टेप blogging का सबसे आखिरी और सबसे ज्यादा जरुरी स्टेप होता है। जैसा कि आप जानते है कि अगर हम काम करे और उसको बीच में आधा छोड़ दें तो वह काम कभी सफल नही हो पाता है, इसलिए अगर आप एक सफल Blogger बनना चाहते है तो आप हर रोज अपनी इस वेबसाइट पर काम करें, चाहे आप आधा घंटा ही करें लेकिन आपको काम करना है और हर रोज अपने कंटेंट को अच्छा करना है। अगर आप यह कर लेते है तो आप निश्चित रूप से एक सफल Blogger बन जायेगे। How to start a Blog

Blogging Related FAQ

Blogging आज इंटरनेट पर पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया बन चुका है। लेकिन जब कोई व्यक्ति Blogging शुरू करने के बारे में सोचता है तब उसके मन में Blogging से रिलेटेड काफी प्रश्न उठते हैं।जिनके बारे में वह जानना चाहता है ताकि उसे Blogging करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। How to start a Blog

इसी बात को ध्यान में रखते हुए नीचे हमने Blogging  रिलेटेड कुछ प्रश्नों के जवाब दिए हैं ताकि आप आसानी से लॉगिन की शुरुआत कर इसमे अपना कैरियर बना सकें ।

रीलाटेड विडिओ :-

अपना Money Making Blog कैसे शुरू करें? पूरा विडिओ देखें

What is Blogging?

यह सवाल बहुत से विजिटर पूछते है कि blogging क्या होता है तो आपको बता दू कि जब कोई व्यक्ति या इन्टरनेट यूजर किसी टॉपिक पर अपने ज्ञान को इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट के माध्यम से शेयर करता है तो इस प्रोसेस को blogging कहते है।

What is Adsense?

अगर आप adsens के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दू कि यह सर्विस गूगल के द्वारा प्रदान की जाती है और यह मुख्य रूप से वेबसाइट के ओनर के अकाउंट पर दी जाती है जिसके तहत गूगल उस वेबसाइट पर आने वाले विजिटर को ads दिखता है और उसके बदले में वेबसाइट के ओनर को पैसे देता है।

Earning of a Blogger, Blogging se kitna kama sakte hai ?

एक Blogger कितना कमाता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसकी वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आता है और उसकी वेबसाइट पर कोई यूजर कितनी देर तक रुकता है और कुल कितने क्लिक करता है।
अगर आपने अभी blogging शूरू की है तो अभी आपकी कमाई कम होगी, लेकिन आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध कंटेंट के अनुसार यह कम या ज्यादा भी हो सकती है। यह पूरी तरह से आपके विजिटर के नंबर पर निर्भर करती है।

AdSense के लिये कब अप्लाई करना चाहिए ?

अगर आपने अभी वेबसाइट शुरू की है और आप adsens अप्रूवल लेना चाहते है तो आपको बता दू कि आपको adsens के लिए तभी अप्प्रोवल मिल सकता है जब आपकी वेबसाइट पर कम से कम 20 आर्टिकल होगे। हालाँकि आर्टिकल का नंबर इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके आर्टिकल में कुल कितने वर्ड्स है।

How to start a blog for free?

अगर आप एक blogging करना चाहते है लेकिन आपके पास इसमें इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नही है तो आप फ्री में भी blogging को शुरू कर सकते है। इसके लिए आप गूगल की Blogging (blogspot।com) की सर्विस ले सकते है जो कि बिलकुल फ्री है।

How does Blogger get paid?

जितने भी Blogger है अगर उनके पास adsens का अप्प्रोवल है तो उनको गूगल के adsens से पैसे मिलते है लेकिन कुछ थर्ड पार्टी कंपनी के ads भी अपने Blog पर लगाते है या फिर किसी को प्रमोट करते है तो उनको पैसे मिलते है।

How much does it cost to start a Blog?

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि अगर आप फ्री में Blogging करना चाहते है तो आप बिना एक रुपये खर्च किये हुए blogging शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको गूगल की Blogger सर्विस का प्रयोग करना होगा। How to start a Blog

निष्कर्ष

दोस्तों Article पसंद आया तो हमें Social मीडिया पे Follow जरूर करें और साथ ही साथ Coment में अपनी राय देना न भूलें।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on: