Blogging शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें 2021 में

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि हम Blogging को किस तरह से शुरू कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं इंटरनेट से पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा जरिया है blogging. तो आज हम बात करेंगे Blogging को शुरू करने के लिए कौन-कौन सी चीज जरूरी है।

Blogging शुरू करने के लिए जरूरी चीज़े:-

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक computer, laptop, या फिर mobile की जरूरत पड़ती है और साथ में इंटरनेट connection अगर ये चीज आपके पास है तो आप Blogging शुरू कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि Blogging शुरू करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप जरूरी है तो हां जरूरी है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप Blogging शुरू नहीं कर सकते आप अवश्य शुरू कर सकते है लेकिन हा android phone होना जरूरी है। लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे कि आप एक laptop या computer खरीद ले उसके बाद ही Blogging शुरू करे लैपटॉप से आपकी Blogging सरल हो जाएगी और आपका मन भी Blogging में लगेगा।

लिखने में रुचि होना जरूरी है:-

अगर एक शब्द में Blogging को define करना हो तो वो है लिखना इसलिए आपको लिखने में रुचि होना बहुत जरूरी है और अगर आपको लिखना पसंद नहीं है तो आपका Blogging carrer आपके लिए बहुत कठिन या चुनौती भरा होने वाला है।

Blogging शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें 2021 में
Blogging शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें

किसी भी विषय पर लिखने के लिए आपके पास लिखने की उत्तम कला होना जरूरी है।जब अच्छा लिखेंगे तभी तो लोग उसे पढ़ना पसंद करेंगे। लेकिन अगर आपको थोड़ी बहुत भी रुचि है लिखने में तो आप Blogging शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे आप लिखने में अच्छे हो जाएंगे।

ब्लॉग शुरू करने के लिए एक विषय का चुनाव करे

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक विषय का चुनाव करना होगा। मतलब कि आप किस niche में अपना ब्लॉग लिखेंगे niche मतलब टॉपिक किस टॉपिक पर लिखेंगे इस चीज का चुनाव करना होगा। आप अपना टॉपिक वही चुने जिस पर आपको अच्छी knowledge हो और आप अपनी knowledge दूसरो के साथ शेयर करना चाहते हो। जैसे

Science

Technology

Education

Fitness

Cooking

Travel

Gaming

ऐसी बहुत सारी niche है। आपको किस चीज में interest है। आप चुन सकते हैं।

अपने ब्लॉग का नाम (Domain Name) का चयन करे

Topic research के बाद अब आपको अपने ब्लॉग का नाम सोचना होगा। जो भी टॉपिक पर आप ब्लॉग लिखना चाहते है उससे मिलता जुलता ही आप अपने ब्लॉग का नाम भी रखिए।  आपके ब्लॉग का जो नाम होगा वो ही आपका domain name होगा।

Domain Name लेते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें

Blogging शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें 2021 में
Blogging शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें

Domain name आप हमेशा छोटे से छोटा लेने की कोशिश करें। क्युकी जितना छोटा आपका domain name होगा उतना ही लोग उसे जल्दी याद रख लेंगे और search कर के आपके ब्लॉग पर आएंगे। Domain name आप हमेशा अपने टॉपिक के according ही ले और हमेशा TLD domain ही choose करे। TLD means (Top level domain) ऐसे domain जो टॉप level के है जैसे – (.com, .in, .net)

इससे आपको SEO में फायदा मिलेगा। SEO भी ब्लॉगिंग के अंदर एक फैक्टर है किसी और आर्टिकल में डिटेल में आपको बताएंगे।

Domain Name कहां से खरीदे:-

Domain name आप किसी भी domain selling company से ले सकते हैं। जोकि आपको 400 से 500 रुपए तक में आसानी से मिल जाएगा। Domain sell करने वाली कुछ कंपनी का नाम हम आपको यह बता दे रहे हैं Go daddy, Bigrock, Namecheap, Dinodot इत्यादि से आप अपना domain name आसानी से ले सकते हैं।Domain kaise kharide? Buy .com domain at 199Rs from Godaddy | Hindi Guide

एक अच्छी hosting का चुनाव करे

Domain Name लेने के बाद अब आपको इंटरनेट पर एक जगह खरीदनी होगी। जहां पर आप अपना ब्लॉग host करेंगे और आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर visible होगी। उसके लिए आपको एक अच्छी hosting खरीदनी पड़ेगी।

यानी की इंटरनेट पर एक server खरीदना होगा। जहां पर आपके ब्लॉग का हर एक data store होगा। इसलिए आपको होस्टिंग लेना है। होस्टिंग लेने के बाद आप अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा professional बना सकते हैं।Hostinger Review Best Affordable Hosting Honest Review 2021

वैसे तो market में free hosting भी available है। Blogger.com पर आप अपना ब्लॉग बिना एक भी रुपए खर्च किए बना सकते हैं। ये hosting google के द्वारा बनाई गई है जोकि बहुत अच्छी भी है मगर उसमें आप अपने ब्लॉग को बहुत ज्यादा  customization नहीं कर पाएंगे। अगर करना भी चाहे तो उसके लिए आपको coding की knowledge होना compulsory है।Web Hosting Meaning in Hindi Top 5 Web Hosting ki Jankari hindi me

इसलिए हम आपको यही suggest करेंगे कि आप अपनी खुद की hosting buy करिए और अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से बनाइए। होस्टिंग लेने के बाद आपका ब्लॉग wordpress पर बनेगा जो कि बहुत ही सुंदर होगा।

Hosting खरीदते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

1- जहां से आप web hosting buy कर रहे हैं। उनकी speed अच्छी है या नहीं ये जरूर जान ले।

2- होस्टिंग जहा से ले रहे हैं कंपनी का support system अच्छा होना चाहिए।

3- जहां से आप वेब होस्टिंग ले रहे हैं वहां आपकी site down नहीं रहनी चाहिए। इन सभी बातों का खास खयाल रख कर आप होस्टिंग ले।

अगर आप beginner है और ब्लॉग शुरू करने वाले हैं या शुरू कर चुके हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी होस्टिंग Hostinger की web hosting रहेगी और हम इसे क्यों recommend कर रहे हैं उसके बारे में भी बता देते हैं क्युकी Hostinger की web hosting ऊपर दिए गए सभी मायने में सबसे अच्छी है और इनकी speed और customer support system भी बहुत अच्छा है।

अगर आप hostinger की होस्टिंग खरीदना चाहते हैं। तो आप नीचे दी हुई लिंक पर click कर के buy कर सकते हैं। इसके लिए आपको additional कुछ भी pay करने की जरूरत नहीं है और आपको discount भी मिल जाएगा।

afiliate link

Domain को hosting से जोड़े:-

Domain name को अब आपको अपनी होस्टिंग से connect करना होगा और उसके लिए आपको अपने होस्टिंग के nameserver को copy करना है और अपने domain के DNS management में आकर paste कर देना है बस इसके अलावा आपको कुछ नहीं करना है।

Blog पर WordPress Install करे

आपने domain name और hosting ले लिया मतलब कि 70% काम आपका हो गया अब आपको अपने ब्लॉग मै wordpress install करना होगा। उसके लिए आपको अपने hostinger के control panel में जाना होगा।

WordPress install करते वक्त कुछ जरूरी बातो का ध्यान अवश्य रखे

1- SSL Certificate इंस्टॉल करना bilkul भी ना भूले। ये आपके ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी चीज है।

2- WordPress install करते वक्त यूजर id और password याद रखना बिल्कुल ना भूले।

3- WordPress install करते समय बीच में कभी भी cancel ना करे।

एक अच्छी थीम (Theme) install करे

ब्लॉग setup करने के बाद अब आपको best theme की जरूरत पड़ेगी जो आपके ब्लॉग में सबसे जरूरी चीज है। Theme से ही आपके ब्लॉग की शैली का भी पता चलता है कि आपका ब्लॉग कितना अच्छा है। अब आपको एक अच्छी theme install करनी पड़ेगी।

Theme चुनते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखे:-

1- आप जो theme choose कर रहे हैं वो fast load होनी चाहिए।

2- Light weight और SEO Optimzed theme होनी चाहिए।

3- Mobile Friendly theme का ही चयन करे। ऐसा इसलिए क्योंकि आज कल आधे से ज्यादा लोग मोबाइल में सब काम कर रहे हैं तो ब्लॉग भी मोबाइल में open करेंगे तो इसलिए आपकी थीम mobile friendly होना जरूरी है।

हम आपको आपके ब्लॉग के लिए बेस्ट theme suggest करते हैं जिसका नाम है Generatepress ये काफी light weight theme है और mobile friendly भी है। इसके अलावा कुछ और theme भी है जोकि paid है अगर आप invest कर सकते हैं तो हम recommend करेंगे कि आप paid theme लीजिए क्युकी paid theme में आपको ढेर सारे customization करने करने के option मिल जाते हैं और आप उसे जैसे चाहे वैसे design कर सकते हैं।

Astra pro, Sahifa ये सभी paid theme है और काफी अच्छी थीम है और seo optimized भी है।

Quick Tips (ब्लॉग को शुरू करने के लिए जरूरी चीज़े)

Quick tips में आपको एक overview मिलेगा की ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत आपको पड़ती है। नीचे दिए गए points कुछ इस प्रकार है।

1- Computer या लैपटॉप उसके साथ इंटरनेट connection होना बहुत जरूरी चीज है।

2-  Niche Select करिए जिसमें आपको expertise हो।

3- उसके बाद अपने लिए domain name का चुनाव करे domain name simple और easy to remember होना चाहिए। ताकि लोग आपके domain name को आसानी से याद रखे।

4- अपने ब्लॉग के लिए एक best होस्टिंग buy करे और आपको कौन सी buy करनी चाहिए उसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया हुआ है।

4- उसके बाद अपने Domain Name को होस्टिंग से जोड़े।

5- होस्टिंग pannel में जाकर wordpress को install करिए।

6- WordPress install करने के बाद आपको एक light weight, seo optimized, and mobile friendly थीम install करनी है।

बस इतना इतनी ही चीजों कि जरूरत पड़ती है एक को शुरू करने के लिए।

Blogging शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें

Blogging Suru karne ke liye kya jaruri hai?

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की जरुरत होगी जैसे कि :- Computer, Internet Conection, Domain, Hosting Theme Customization आना चाहिए और भी बहुत चीजें जिसको जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। How to Start a Blog in 2021 Full Guide in Hindi Start Blogging and Get AdSense Approval

Domain Name कहां से खरीदे ?

Domain खरीदने के लिए आपको Godaddy या other डोमेन Provider से खरीद सकते हैं। Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने? 2021 में

blogging के फायदे ?

blogging के फायदे ये हैं कि आप Unlimited पैसे कमा सकते हैं साथ ही साथ आप अपने खुदके Boss बन जाएंगे।

Blogging के नुकसान ?

अगर आप सक्सेस नहीं हो पाए तो आपका टाइम बेकार जा सकता है।

निष्कर्ष या conclusion

आज हमने जाना कि ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए किन-किन संसाधनों की जरूरत पड़ती है। किस प्रकार हम एक android phone और internet connection की help से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और भी कई सारी चीज़े हैं जो एक ब्लॉग को शुरू करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

पूरी जानकारी हमने डिटेल में आपको देने की कोशिश की है। हम आशा करते है आपको हमारा ये लिख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो नीचे comment कर के जरूर बताएगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

1 thought on “Blogging शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें 2021 में”

Leave a Comment