Best Sensitivity for Battleground Mobile India | Best Sensitivity Settings for Battleground Mobile India in 2021.

हेल्लो दोस्तो, जैसा की हम सब जानते है की भारत में चीन के और भारत के टकराव के बीच भारत ने बहुत सारे चीन के मोबाइल एप्लीकेशन को यह कह कर बेन कर दिया था कि वे सारे आप किसी न किसी तरीके से भारत के लोगों की जानकारियों को बिना उनकी मर्ज़ी के इकठ्ठा कर रहे है।

लेकिन 2 जुलाई 2021 को भारत में PUBG मोबाइल गेम की जगह BGMI (Battle Ground Mobile India) ने ले ली।

आज का हमारा यह लेख पूरी तरह से BGMI ऑनलाइन गेम से सम्बंधित होगा। आज हम BGMI गेम के बारे में अच्छे से जानेंगे और इसमें आने वाली कुछ दिक्कतों जैसे BGMI गेम के लिए सबसे अच्छी मोबाइल सेंस्टिविटी सेटिंग के संबंध में भी आपको जानकारी दी जाएगी।

अक्सर जो लोग pubg खेलते है उन्हें कई बार तो गेम का अच्छा एक्सपीरियंस नहीं मिल पता और बहुत बार वे अपने pubg से सम्बंधित अपने मोबाइल के लिए बेहतर सेंस्टिविटी सेटिंग को सेट नहीं कर पाते।

जब भी एक गेमर pubg खेलता है तो वह उस गेम में जीतने की सोचता है लेकिन कई बार सब कुछ अच्छा होने के बावजूद केवल अच्छा मोबाइल का अनुभव या एक अच्छी pubg सेटिंग न होने के वजह से एक गेमर अच्छे से pubg नहीं खेल पाता।

BGMI बिलकुल Pubg मोबाइल गेम की तरह ही ऑनलाइन विडियो गेम है जिसे बिलकुल उसी तरह से खेला जाता है जैसे Pubg को खेला जाता है. और BGMI की भी सेंस्टिविटी सेटिंग बिलकुल उसी तरह से काम करती है जैसे Pubg की काम करती है।

Pubg की तरह ही BGMI की सेटिंग्स भी तीन प्रकार की होती है जो हर खेल के पडाव के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती है

  • Camera Setting
  • Aim Down Setting
  • Gyroscope Setting

तो चलिए इन सेटिंग के बारे में जानना शुरू करते है

[सबसे पहले आपको एक मोटी-मोटी बात बताते है कि जब भी किसी BGMI सेटिंग के लिए स्कोप नहीं होता तो उसमे हिलना डुलना बहुत ज्यादा होता है, लेकिन जब स्कोप बहुत ज्यादा हों तो हिलना डुलना कम हो जाता है। इसी के सन्दर्भ में आज हम इन तीनों सेटिंग्स के बारे में जानेंगे]

BGMI क्या है?

BGMI एक ऑनलाइन गेम है जिसे भारत में कुछ दिनों पहले 2 जुलाई 2021 को लांच किया गया था। BGMI ने भारत में Pubg की जगह ली है और इसकी निर्माता एक भारतीय कंपनी है और यह एक गौरव की बात हो सकती है।

BGMI का पूरा नाम बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया है।

Pubg पर आरोप लगा था कि Pubg गेम के कुछ सौ लाइन ऑफ़ कोड में ऐसे bugs है जिनके वजह से pubg के जरिये जासूसी का खतरा हो सकता है या हो सकता है कि इससे लोगों के प्राइवेसी के अधिकार का हनन हो। इसी लिए भारत सरकार ने 2 सितम्बर 2020 को 118 चाइनीज मोबाइल app के साथ pubg को भी बन कर दिया। लेकिन फिर भी कुछ Pubg के दीवाने इसे कैसे जैसे करके खेलते है।

Pubg का पूरा नाम player unknowns battle grounds है। इस ऑनलाइन विडियो गेम ने थोड़े ही समय में पूरे विश्व पर अपनी छाप छोड़ दी। और इसी के बाद इसके दीवानों की संख्या बढती गयी।

BGMI खेल के लिए यह Sensitivity Setting क्या होती है?

BGMI एक ऑनलाइन विडियो गेम है जिसने बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा ख्याति प्राप्त करली। लेकिन बहुत से लोग जो इसे नया नया खेलना शुरू करते है उन्हें अक्सर इसकी न तो सेटिंग समझ आती है न ही यह की इसे खेला कैसे जाता है।

बहुत बार तो कुछ पुराने लोगों को भी इसकी सेटिंग का अंदाजा नहीं हो पाता। आज के लेख में हम उन्ही सेटिंग के बारे में विस्तार से जानेंगे।

अगर BGMI की सेटिंग को समझना है तो इतना समझ लीजिये की जब आप खेल रहे होते है तो सामने जो आपको नजारा दिख रहा है वह स्कोप के वजह से कैमरा में से दिख रहा होता है।

आप कम देख पाएंगे तो आपका स्कोप कम होगा और हलचल ज्यादा होगी।

जब आप बहुत ही ज्यादा वाइड में देख पाएंगे तो आपको बहुत ज्यादा इधर उधर हिलने की जरूरत कम होगी।

इसका प्रत्यक्ष उदाहरण हम आगे समझेंगे-

BGMI के खेल के लिए तीन प्रकार की सेंस्टिविटी सेटिंग्स होती है

  • Camera सेटिंग
  • Aim Down सेटिंग
  • Gyroscope Setting

1 कैमरा सेटिंग

कैमरा के जरिये आप अपने आस पास के नज़ारे और निशानों को देख पाते है। कैमरा के जरिये आप यह जान पाते है की खेल में क्या चल रहा है, इससे आप अधिक और सही निशाने लगा पाते है।

Camera Setting 1

आप इस चीज़ को यूँ समझ सकते है कि गेम में जो player आपके लिए खेल रहा है, मतलब की वह नकली खिलाडी, उसपर आप कैमरा के जरिये नजर रख सकते है जिसे थर्ड परसों पर्सपेक्टिव (TPP) कहा जाता है।

जब आप अपने गेम के लिए कैमरा सेट कर रहे होते है तो आपके कैमरा का व्यू 130% से लेकर  170% के बीच में होना चाहिए उसी के साथ जो थर्ड पार्टी पेर्सपेक्टिव होता है वह 100% से 140% के बीच आप चुन सकते है।

इसी के साथ आप को अपने फर्स्ट पर्सन पर्सपेक्टिव को 100% पर रखना चाहिए।

इसमें आपका थर्ड पर्सन no स्कोप 120% से 140%, आपका फर्स्ट परसों स्कोप भी इतना ही, आपका aim असिस्ट 60% से 70%, 2x स्कोप 50-60%, 3X स्कोप 20 से 30%, आपका 4X का स्कोप 15 से 20% के बीच और 8X स्कोप तक आते आते इसी अनुपात में आपके प्रतिशत कम होते जाने चाहिए।

इसके चलते आपका जो कैमरा का जो एक्सपीरियंस है वह कमाल का होगा।

2 ADS(Aim Down Sight) की सेंस्टिविटी सेटिंग

इस सेंस्टिविटी सेटिंग के जरिये आप किसी अपने निशाने लगा सकने की कलाबाजी में महारथ हासिल कर सकते है, यह sight आपके तब काम आती है जब आप निशाना लगा रहे होते है। इसके कारण आपके हथियार का पूरा नियंत्रण आप समझ जाते है जिसके जरिये आपका चिकन डिनर करने के चांस ज्यादा हो जाते है।

ADS Sensitivity Setting

इसमें आपका थर्ड पर्सन पर्सपेक्टिव no स्कोप 100% से 120%, आपका फर्स्ट पर्सन पर्सपेक्टिव no स्कोप भी इतना ही, आपका aim असिस्ट 60% से 70%, 2x स्कोप 35-45%, 3X स्कोप 25 से 35%, आपका 4X का स्कोप 20 से 30% के बीच और 8X स्कोप तक आते-आते इसी अनुपात में आपके प्रतिशत कम होते जाने चाहिए।

3 Gyroscope से सम्बंधित सेंस्टिविटी सेटिंग्स

Gyroscope की सेंस्टिविटी अपने आप में ही बहत्त ज्यादा मायने रखती है अगर आप एक Gyroscope के player हो और Gyroscope की सेटिंग के संबंध में आपका हाथ अच्छा है तो आप आराम से किसी भी खेल की बाजी को अपने इशारों से बदल सकते है।

Gyroscope से सम्बंधित सेटिंग के बारे में बहुत से लोग जानना चाहते है। तो चलिए आज इसके बारे में भी आपको बताते है।

Gyroscope अपने आप में एक बहुत जटिल खेल का तरीका कहा जा सकता है इसी कारण इसकी सेटिंग्स आपको चौंका सकती है।

Gyroscope Sensitivity Setting

इसमें आपका थर्ड पर्सन पर्सपेक्टिव no स्कोप 320% से 360%, आपका फर्स्ट पर्सन पर्सपेक्टिव no स्कोप भी इतना ही, आपका aim असिस्ट भी इतना ही होना चाहिए। 2x स्कोप 300-350%, 3X स्कोप 200 से 250%, आपका 4X का स्कोप 150 से 200% के बीच और 8X स्कोप तक आते-आते इसी अनुपात में आपके प्रतिशत कम होते जाने चाहिए।

यदि आप Gyroscope की इन सेटिंग्स को अच्छे से पकड़ लेंगे तो आप pubg के मास्टर कहला सकते है।

Videofor Best Sensitivity

Conclusion

तो आज के लेख में हमने जाना की BGMI क्या है, भारत में यह कब लांच हुआ। कैसे इसने इतने कम समय में इतनी ख्याति प्राप्त करी। कैसे क्यों लोगों में इसके लिए भर भर कर दीवानगी है। औए किस प्रकार की इसकी सेंस्टिविटी सेटिंग्स के जरिये आप अपना अनुभव BGMI के प्रति अच्छा बनाकर चिकन डिनर  कर सकते है।

यदि आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे और उन्ह भी चिकन डिनर करने का मौका दे।

FAQ

u003cstrongu003eBGMI क्या हैu003c/strongu003e?

BGMI एक ऑनलाइन गेम है जिसे भारत में कुछ दिनों पहले 2 जुलाई 2021 को लांच किया गया था। BGMI ने भारत में Pubg की जगह ली है और इसकी निर्माता एक भारतीय कंपनी है और यह एक गौरव की बात हो सकती है।u003cbru003eBGMI का पूरा नाम बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया है।

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment