Auto Blogging Kya Hai? | Auto Blogging Kaise Karein | Auto Blogging In Hindi 2021

Auto Blogging Intro: दोस्तोंआजके इस समय में Blogging में Sucsess पाना बिल्कुल नामुमकिन जैसी बात हो चुकी है क्योंकि लोगों को Blogging के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए लोग सफल नहीं होते हैं जिससे DImotivate हो जाते हैं और Blogging छोड़ देते हैं । उनके लिए हमने बहुत ही बेहतरीन Article लिखा हैं:- Blogging as a Career कैसे लें, इसको आप पढ़कर Blogging में सफल हो सकते हैं ।

अब बात कर लेते हैं ऐसे लोगों के बारे में जो लोग Home या Job की बजह से व्यस्त रहते हैं लेकिन Blogging भी करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास समय की बहुत कमी रहती है इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं Auto Blogging, जिसको अगर आप एक बार Setup कर देते हैं तो आपको article लिखने की जरूरत नहीं है ।

आपको केवल seo करने की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आप seo बाला बंदा higher कर सकते हैं जिससे आपको Blogging में समय देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप अच्छा कमा भी पाओगे बिना मेहनत के ही, तो चलिए जानते हैं :-

Topic में हम बात करेंगे Auto Blogging क्या है और कैसे करें? (Auto Blogging in Hindi) और साथ ही साथ आपको Auto Blogging Earning और Auto Blogging Earning Proof के बारे में बात करेंगे ।

और इस Topic में आपको बताएंगे कि वो कौनसा Plugin or Software के माध्यम से आप Free में Auto Blogging कर सकते हैं और इसके फायदे और नुकसान की भी बात करेंगे । साथ में Auto Blogging को Blogger और WordPress में कैसे Setup करें की पूरी जानकारी वो भी हिन्दी में देंगे ।

Auto Blogging Kya Hai

Auto Blogging एक AI Base System है जो कि पूरी तरह से स्वचालित है जिसमे आपको आर्टिकल लिखने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है । इसमे आपको थोड़े से Knowlege और Setting की जरूरत पड़ेगी, जिसके माध्यम से आपकी Website में Automatic Post Publish होते ही रहेंगे । आपको only अपने Website का seo करने की जरूरत होगी क्योंकि ऐसी Website पे Traffic लाना आशान काम नहीं है ।

Auto Blogging को Setup करने के लिए आपको दूसरी Website के rss Feed को automatic System में डालना होता है जिससे Automatic उन Website के Post आपकी Website पे शेयर होते रहते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि इससे हमारी Website पे Copyright Content Issue आ सकता है, जिससे आपकी Website को Google Delete कर सकता है लेकिन उनको हम बता दें ऐसा नहीं होता है ।

क्योंकि आप Automatic Plugin या Software का इस्तेमाल करते हैं जिसमे आपको Article Modifie करने का भी Option मिलता है जिससे आप आशानी से पोस्ट Edit करके Unique बना सकते हैं या फिर Plugin या Software के माध्यम से जिस Website का पोस्ट Copy किया गया उस website का Credit Automaticly add हो जाता है, जिसको Copyright content नहीं माना जाता है ।

Auto Blogging के लिए एक वेबसाईट Blogger या WordPress पर बनानी होती है और Blogger के लिए IFTTT Account बनाना होता है और WordPress के लिए WP Automatic Plugin का उपयोग करके इनमे rss Feed डाल दिया जाता है जिससे आपकी Website पे Automatic post publish होना शुरु हो जाता है ।

अगर आपको नहीं पता वेबसाईट कैसे बनायें तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें:-

How to Start a Blog

जानकारी के लिए बता दें wp Automatic Plugin के अलावा भी बहुत से Plugin आते हैं लेकिन उनका Interface Esszy नहीं होता है इसलिए ज्यादातर लोग wp Automatic का ही ऊपयोग करते हैं ।

Auto Blogging

Auto Blogging करने के लिए आपको एक अच्छी Hosting की जरूरत पड़ती है सुरुआत में आप चाहें तो कोई भी सस्ता Plan लेके Start कर सकते हैं उसके बाद जब Traffic आने लगे तो अच्छी होस्टिंग लेनी ही पड़ेगी नहीं तो Server Crash हो सकता है क्योंकि Content की मात्रा ज्यादा रहेगी ।

आपको को किस Niche से Related Blog बनाना है ये जरूर Deside जरूर करलें जिससे BLog बनाने में आशानी हो । 

Best Hosting लेने के लिए आपको हमारे इन पोस्टों को जरूर पढ़ना चाहिए :-

Auto Blogging Kaise Kare

Auto Blogging करने के लिए आपको Post लिखने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसमे Automatic Post Publish होते रहते हैं । इसकी हम आपको Step by Step पूरी जानकारी देंगे कि Auto Blogging का Setup कैसे करें:-

Blogger Me Auto Blogging Kaise Setup Kare (Auto Blogging For Blogger)

Create a Blog:-

सबसे पहले Blogger.com पर जाकर एक Blog Create करना होगा । अगर आपको BLogger पर Blog Create करते नहीं आता है तो आपको Youtube पे Search कर लीजिएगा बहुत से video मिल जाएंगे । नीचे मैं एक डाल भी दूंगा ।

Blogger पे Website कैसे बनाये

Rss Feed Url तैयार करें:-

Auto Blogging करने के लिए आपको Rss Feed की जरूरत पड़ेगी इसलिए आपको अपने google Chrome Browser में Get Rss Feed url name का Extention डाउनलोड करना होगा । जिसके माध्यम से जिस किसी Website का Article आपको Copy करना है उस Website पे extention को Open करते ही सारे url दिख जाएंगे, जिनके आप list तैयार कर लीजिए जिन-जिन category में आपको आर्टिकल पब्लिश करवाना है।

get rss feed url

Extention Download करने के लिए यहाँ Click करें

IFTTT Website पर Account बनायें:-

आपने जो ब्लॉगर पर वेबसाईट बनाया है उसमे Auto Blogging करने के लिए आपको सबसे पहले IFTTT की Website पे जाकर आपको अपना account बनाना होगा । Account बनाने के लिए आप या तो Email id का प्रयोग कर सकते हैं या फिर अपने email id से or social media से conect कर सकते हैं ।

IFTTT में अकाउंट बनायें
  • My Applet में जाएँ
  • Account बनाने के बाद आपको होम पेज पे जाना है उसके बाद My Applets पे क्लिक करना है ।
  • उसके बाद आपको Create का Option पे Click करना है ।
  • उसके बाद IF This Add बाले option पे Click करना है ।
  • उसके बाद आपको Choose a service बाले Option पे आपको RSS Search करके, उसपर Click करना है ।
  • उसके बाद आपको Rss Url डालने का Option मिलेगा, जिसमे आपको Feed Url डालकर Create Trigger पर Click करना है ।
  • उसके बाद THen That पर Click करना है, और BLogger Search करके Click करना है ।
  • उसके बाद वहाँ पर आपको Create a Post पे CLick करना है CLick करने के बाद अगले ऑप्शन मे 2nd Number पे Body बाले Section में via <a href=”https://ifttt.com/?ref=da&site=blogger”>IFTTT</a> इस कोड़ को हटा देना है।
  • उसके बाद Label बाले Section में जो लिखा है सब Delete करके अपने Website में उपस्थित Cetegory का Name डालकर Create Action पर Click करना है ।
  • उसके बाद Continue पे Click करके Finish पर Click करके Check bale Option पे Click करके check कर लेना है । अगर कोई problem होगी तो Error sms दे देगा, अगर error नहीं होगा तो Checking Completed show होने लगेगा ।

ध्यान रहे आप उसी email id से Account बनायें जिसपे आपका Blogger account हो । अगर आप दूसरी mail id से Account बनाओगे तो Trigger करते वक्त आपको blogger बाली email Id से Blogger Account को Conect करना होगा । दोनों तरीके सही हैं depend आपके ऊपर करता है कैसे Setup आप करते हैं ।

अब आपके ब्लॉग पर Automatic post publish होना चालू हो जाएगा। जैसे ही उस ब्लॉग पर कोई नया अपडेट आएगा ।

Auto Blogging

WordPress में Auto Blogging कैसे Setup करें

WordPress पर Auto Blogging Setup करना बहुत ही आशान है उसके लिए आपको Auto Blogging Plugin wp Automatic Plugin की जरूरत पड़ेगी, जिसको आप नीचे Download Button पर Click करके Download कर सकते हैं । जो कि General Public LIsence Version है । Letest Version पाने के लिए Coment जरूर करें Post लिखते समय मै Letest ही Upload करूंगा ।

अब आपको बताते हैं कैसे आप Auto Blogging Plugin WP Automatic का Setup WordPress पर करेंगे Step-By-Step:-

  • सबसे पहले आपको अपने WordPress Dashboard पे login करके Plugin Section में जाकर WP Automatic Plugin Upload करना होगा ।
  • उसके बाद आपको Plugin में जाना है और New Campains पर click करना होगा ।
  • उसके बाद आपको New Campains set कर देना है और उस New Campains को Run कर देना है जिससे automatic पोस्ट Publish होना चालू हो जाएगा ।

अगर आपको Campain Set करना नहीं आता है तो यह video जरूर देखें जिसमे आपको स्टेप-by-स्टेप जानकारी दी गई है ।

auto Blogging

Auto Blogging Earning कैसे कर सकते हैं और कितनी?

Auto Blogging से आप लाखों नहीं कडोरों रुपए आप कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको पता होना चाहिए कि कमाना कैसे हैं । बहुत सारे हमारे जान पहचान के लोग बहुत से पैसे कमाते हैं, जिसमे Adsense, other Advertising Source and Affiliate Marketing मुख्य है और साथ ही साथ Sponshership से भी कमाते हैं ।

आपको थोड़ा बहुत मेहनत करनी होगी और Traffic लाना होगा जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सके और जैसे ही Traffic आने लगेगा तो अगला काम आपका Earning के Source खोजना होगा । “Website पर Traffic कैसे लाए” हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें इससे आपको बहुत मदत मिलेगी।

Auto Blogging Earning Proof

अब हम आपको Earning Proofs कुछ दिखाएंगे जिससे आप Motivate होंगे और आपका भी मन इसकी बजह से Blogging में लगने लगेगा ।

adsense
Affiliate Marketing

Auto Blogging के फायदे

Auto Blogging के बहुत से फायदे हैं जैसे कि मान लीजिए आप जॉब या घर के कामों में व्यस्त रहते हैं तो आपको डेली Article लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपका Blog हमेशा एक नए Topic से updated रहेगा और इससे आपकी अर्निंग भी होगी और daily अपडेट होने की बजह से traffic भी अच्छा खासा आएगा ।

Auto Blogging के नुकसान

  • Auto Blogging में आपको seoसे जुड़ी समस्या बनी रहेगी।
  • आपके पोस्ट rank नहीं होंगे।
  • आपके keyword को कोई भी Competitor आशानी से बीट कर सकता है ।
  • Copy Content होने की बजह से आपका Traffic Loss होगा ।
  • Colpright Claim वैसे तो करता कोई नहीं है लेकिन खतरा तो बना ही रहेगा क्योंकि अगर आपके कॉपी की बजह से उसके ranking में नुकसान होगा तो वह Claim कर सकता है।

Conclusion

तो Freinds उम्मीद करता हूँ कि आपको आर्टिकल पसंद आएगा । आपको अगर किसी तरह का issue आता है तो हुमए Coment जरूर करे और बताएँ आपको पोस्ट कैसी लगी ।

FAQ

Auto Blogging Affiliate Marketing Software and Plugin कौन-कौन से हैं?

ऑटो ब्लॉगिंग के बहुत से plugin आते हैं लेकिन मै आपको Affiliate के लिए Wp Automatic और Woozone में से कोई एक और Blogging के लिए Wp Automatic उपयोग में लाने का उपाय दूंगा।

ऑटो ब्लॉगिंग Software for Blogger Free Download

ifttt blogger में ऑटो ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट है ।

ऑटो ब्लॉगिंग Writing

इसमे कंटेन्ट अपने आप ही आते हैं आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है।

ऑटो ब्लॉगिंग Legal

जी हाँ यह लीगल है । लाखों करोड़ों लोग Auto Blogging करते हैं उनको आजतक कोई इशू नहीं आया क्योंकि हम उन्हे Credit देते रहते हैं।

Auto Blogging क्या है ?

ऑटो ब्लॉगिंग एक ऐसा सिस्टम है जिसके माध्यम से हम बिना कोई आर्टिकल लिए अपनी वेबसाईट पर दूसरी वेबसाईट से Content लाते हैं जिससे हमारी अर्निंग होती है।

auto blogging क्यों करना चाहिए?

ऑटो ब्लॉगिंग इसलिए करना चाहिए या लोग इसलिए करते हैं क्योंकि उनके पास समय की कमी होती है। अगर आपके पास भी समय नहीं है तो आप भी ऑटो ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

ऑटो ब्लॉगिंग से कितना कमाया जा सकता है?

ऑटो blogging से आप 10 हजार से 1 करोड़ तक आप कमा सकते हैं बस आपको मेहनत और ईमानदारी से काम करते रहिए।

bina web hosting ke 5 saal tak domain name kharida ja sakta hai kya?

ji haan jarur

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment