Alexa Rank क्या है और कैसे बढ़ाये?

हेल्लो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि alexa rank क्या है और ये क्यूं जरूरी है? और हम अपनी alexa rank कैसे बढ़ाएं. अगर आप ब्लॉगिंग की field में है या किसी वेबसाइट के owner हैं तो आप alexa rank क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में अच्छे से जानते होंगे अगर आप नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए इसमें हम आपको alexa rank के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

आज के टाइम में हर एक ब्लॉगर यही चाहता है कि वो अपने ब्लॉग की alexa rank को कैसे increase करे। क्यूंकि ये आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी factor माना जाता है और आपके daily readers को ये जानकारी देता है कि आपका ब्लॉग एक professional blog है।

Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने? 2021 में

अगर आपकी alexa rank अच्छी है तो आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को increase करने में काफी ज्यादा मदद करती हैं और दूसरे blogger भी आपके ब्लॉग से backlink लेना पसंद करते हैं। Alexa rank indirectly आपके ब्लॉग की अथॉरिटी को ही दर्शाती हैं।

Alexa Rank क्या है:-

Alexa Rank क्या है:-

Alexa rank का सीधा सा काम है कि वो internet पर आपके साइट का status show करती है कि हमारा ब्लॉग दूसरे के ब्लॉग से कितना ज्यादा popular है। दूसरे websites के relative में alexa rank हमारे वेबसाइट की postion या रैंकिंग को भी show करता है।

Alexa Rank से ही measure होता है कि आपकी साइट कितनी ज्यादा popular है। Suppose अगर आपकी alexa rank 1 से 10 या 100 तक है तो आपका ब्लॉग सबसे ज्यादा popular है। एलेक्सा रैंक ये reveal करती है कि एक वेबसाइट बाकियों कि तुलना में कैसा perform कर रही हैं। अच्छा परफॉर्म कर रही की नहीं कर रही है ये सभी चीज़े show करती हैं।

Sitemap क्या है और इसे कैसे बनाये? 2021 में

अलेक्सा रैंक proprietary methodology के माध्यम से calculate की जाती है। ये इस तर्क पर काम करती है कि साइट पर पिछले तीन महीने में ट्रैफिक और visitor engagement कैसा रहा है।

Alexa Rank का इतिहास:-

Alexa को 1966 में शुरू किया गया था। ये एक california-based subsidiary company है और इसे सन 1999 में amazon ने इसे develop किया था। ये एक मैट्रिक्स है जो आपके ब्लॉग की popularity और आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को हर 3 महीने में comparision कर के बताती है।

क्या Alexa Rank को सुधारना जरूरी है:-

Alexa Rank क्या है:-

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उसकी alexa रैंक को बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो ये आपके लिए बहुत जरूरी है कि अपने साइट कि एलेक्सा रैंक को improve करते रहे।

एलेक्सा रैंक आपको बेहतर authority प्रदान करता है। आपके ब्लॉग के ट्रैफिक and overall performance को हर तीन महीने में comparision कर के बताता है और साथ ही साथ आपके revenue को भी boost करने में help करता है।

Alexa rank को check कैसे करे:-

Alexa rank को चेक करने के लिए आप alexa.com पर जा सकते हैं। वहीं पर पेज के top में right side पर आपको सच बार दिखाई पड़ेगा। यहां पर आप अपने वेबसाइट के url को डाल दीजिए और क्लिक करिए। ये आपके ब्लॉग के सभी दाता को open कर देती है और साथ ही साथ एलेक्सा रैंक भी show ही जाती है।

Free Blog बनाकर paise कैसे कमाएं? 2021

Alexa Rank को कैसे बढ़ाएं:-

अब हम जानेंगे की हम अपने ब्लॉग की एलेक्सा रैंक को कैसे increase करे जिसमें हमारा ब्लॉग भी globally पॉपुलर हो जाए।

1- अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाइए:-

आपके ब्लॉग की एलेक्सा रैंक को सुधारने के लिए ब्लॉग का traffic एक major factor है। क्यूंकि एलेक्सा आपके ब्लॉग की रैंकिंग आपके ट्रैफिक के हिसाब से ही करता है। अगर आप डेली अच्छा खासा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लेके आएंगे तो आपकी alexa rank भी सुधरेगी। अगर आपके ब्लॉग पर थोड़ा सा भी ट्रैफिक बढ़ेगा ना तो आपकी एलेक्सा रैंक भी बढ़ेगी।

2- आपके साइड की average time पर focus करिए:-

आप जब भी अपना आर्टिकल बनाते हैं तो इस चीज पर ज्यादा focus करिए कि आप का average time increase हो मतलब की visitor आपके site पर आए तो ज्यादा time spend करे। इसके लिए आप अपने site के content को engaging बनाइए और related पोस्ट की internal linking भी अवश्य करिए। Internal linking आपके ब्लॉग के average time को बढ़ाने में बहुत मदद करती है।

3- हर visitor पर Average pageviews कितना है:-

अगर आपके हर visitor पर pageviews बढ़िया है तो ये चीज भी आपके ब्लॉग की एलेक्सा रैंक को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है। Average pageviews बढ़ाने को भी बढ़ाने के लिए आप internal linking कर सकते हैं और related पोस्ट की लिंक अपने ब्लॉग में अवश्य दीजिए।

4-  Quality content बनाइए:-

अपने ब्लॉग की एलेक्सा रैंक को बढ़ाने के लिए अपने साइट पर quality content बनाइए अगर आपके ब्लॉग पर original content डलेगा तो ये चीज visitor को भी बहुत अच्छी लगती है। अगर आप quality content produce करते हैं तो visitor आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय तक stay करेगा और आपके ब्लॉग को पसंद भी करेगा जिसका सीधा फायदा आपके ब्लॉग के ट्रैफिक पर पड़ेगा और वो increase होगा।

5- अपनी साइट पर alexa widget का प्रयोग जरूर करे:-

यह एक छोटा सा common Logic है कि अगर आप अपनी site पर alexa widget को add करते हैं तो ये  user को encourage करता है की उसपर वो क्लिक करे और जब कोई भी visitor उसपर click करते हैं तो इससे आपको फायदा मिलता है। इसलिए कोशिश करिए कि अपनी साइट पर alexa widget का प्रयोग अवश्य करिए।

6- High quality Backlink बनाइए:-

आज के समय में किसी भी ब्लॉग को grow करने के लिए या उसकी एलेक्सा रैंक बढ़ाने के लिए आप high quality backlink जरूर बनाइए। Backlink एक बहुत ही बड़ा ranking factor है। जिससे आपके ब्लॉग की authority भी बढ़ती है और visitor भी बढ़ते हैं। इसलिए अपने ब्लॉग की alexa rank बढ़ाने के लिए आपको high quality backlink बनानी पड़ेगी। उसके लिए आप guest पोस्ट करिए और साथ में comment backlink भी बना सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे spammy backlinks कभी भी मत बनाइए क्यूंकि इससे google आपकी साइट को पेनाल्टी से सकता है। हमेशा ध्यान रहे 10 high quality backlink आपके 100 spammy और low quality backlink से काफी अच्छा है।

7- अपने आर्टिकल को update जरूर करे:-

इंटरनेट पर हर रोज लाखों में आर्टिकल publish होते है पर उसमें से कुछ ही आर्टिकल google के 1st page पर rank करते हैं। क्यूंकि वो अपने article को नियमित तौर पर update करते रहते हैं और google भी update article को ही ज्यादा बेहतर समझता है और rank करता है। इसलिए आप अपने पुराने लिखे आर्टिकल को regular basis पर update जरूर करे।

8- Social networking site पर अपने content को share करे:-

आप जब भी अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं और उसे publish करते हैं उसके तुरंत बाद अपने ब्लॉग को social media पर share अवश्य करिए ये भी आपके ब्लॉग की authority को बढ़ाने में और alexa rank को सुधारने में काफी ज्यादा मददगार है और इससे google को भी एक signal मिलता है कि ये particular website अच्छी है क्यूंकि इसपर social traffic अच्छा आ रहा है तो इससे google आपकी website को search engine में अच्छी रैंकिंग देगा।

9- Website की speed को भी fast रखिए:-

आपने ये सारे step कर लिए पर इन सब में से सबसे जरूरी यही है चाहे आपके ब्लॉग की ranking increase करनी हो या फिर alexa ranking बढ़ानी हो उसके लिए आपको अपने ब्लॉग की loading speed को बहुत अच्छा रखना पड़ेगा। क्यूंकि जब कोई visitor आपके ब्लॉग पर आएगा और आपका ब्लॉग फास्ट load नहीं हुआ तो visitor bounce back करेगा जिसके फलस्वरूप आपकी रैंकिंग down भी हो सकती है। इसलिए आप अपने वेबसाइट कि speed पर काफी ज्यादा focus करिएगा।

FAQ and People also Ask

What is the number 1 Alexa rank?

Site Domain Alexa top 50 global sites (As of February 8, 2021)u003cbru003eGoogle Search google.com (1)u003cbru003eYouTube youtube.com ( 2 )u003cbru003eTmall tmall.com (3 )u003cbru003eBaidu baidu.com (4 )

What is Alexa rank list?

एलेक्सा रैंक एक वैश्विक रैंकिंग प्रणाली (और Amazon.com की एक सहायक कंपनी) है जो सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों को सूचीबद्ध करने के लिए वेब ट्रैफ़िक डेटा का उपयोग करती है। यह लोकप्रियता के क्रम में वस्तुतः लाखों वेबसाइटों को रैंक करता है, आपकी एलेक्सा रैंक कम होने से, आपकी साइट जितनी अधिक लोकप्रिय होगी (एलेक्सा के अनुसार कम से कम)।

How can I get free Alexa ranking?

आइए एक नज़र डालते हैं कि आप इसे विशेष रूप से अपनी वेबसाइट पर कैसे लागू कर सकते हैं।u003cbru003eअच्छी, प्रासंगिक सामग्री बनाएँ। …u003cbru003eसॉलिड इंटरनल लिंक्स हों। …u003cbru003eएक प्रमाणित एलेक्सा रैंक प्राप्त करें। …u003cbru003eअपने प्रतियोगियों को ट्रैक करें। …u003cbru003eएलेक्सा टूलबार को बढ़ावा दें।

Alexa Rank क्या है? वीडियो

alexa rank

नमस्कार दोस्तों, मैं Sandeep Singh, Technical Sandy(टेक्निकल सैंडी) का Technical Author & Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक बी.कॉम Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। :) #We Technical Sandy Team Support DIGITAL INDIA

Share on:

Leave a Comment